Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कृषि आय सिर्फ कृषि उपज से न जोड़ी जाए : मंत्री

 Vikas Tiwari |  2016-05-31 19:52:35.0

radha-mohan-singh-full
नई दिल्ली. केंद्रीय कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने मंगलवार को कहा कि मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कृतसंकल्प है, लेकिन उन्होंने स्पष्ट किया कि उनकी आय को सिर्फ कृषि उत्पादों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। सिंह ने अपने मंत्रालय के गत दो साल के प्रदर्शन का ब्योरा देने के लिए बुलाए गए संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही।

सिंह ने यहां संवाददाताओं से कहा, "हमारी सरकार निश्चित रूप से कृषक समुदाय की आय दोगुनी करने के लिए कृतसंकल्प है। लेकिन इसे हमेशा एमएसपी से नहीं जोड़ा जाना चाहिए। किसानों की आय में एक बड़ा योगदान संबंधित क्षेत्रों से भी होना चाहिए, जिसमें मवेशी पालन, मत्स्य पालन भी शामिल हैं।"


उन्होंने कहा कि किसानों और ग्रामीणों की आय कृषि से जुड़े क्षेत्रों के जरिए बढ़ाने के लिए सरकर ने कई कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि मवेशी पालन, दुग्ध उत्पादन और मत्स्य पालन को बढ़ावा देने के लिए बहुमुखी कदम उठाए जा रहे हैं।

सिंह ने कहा, "हमारी स्थिर नीति और कोशिशों से मछली उत्पादन 2014-15 में बढ़कर 101.64 लाख टन रहा, जो एक साल पहले 95.72 लाख टन था।" उन्होंने कहा कि 2015-16 में भी मछली उत्पादन सात फीसदी से अधिक बढ़कर 109 लाख टन रहने का अनुमान है। मंत्री ने कहा कि बेहतर मानसून की भविष्यवाणी के कारण कृषि और समग्र अर्थव्यवस्था में विकास दर बढ़ने की उम्मीद है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top