Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लोकतंत्र में समझाने से नहीं बहकानेे से भी वोट मिल जाते हैं : अखिलेश

 Sabahat Vijeta |  2016-07-10 16:48:43.0

akhifirozabad




  • प्रदेश की समाजवादी सरकार ने लगातार फैसले लेकर विकास का काम किया: मुख्यमंत्री

  • राज्य सरकार का पूरा जोर प्रदेश के सर्वांगीण विकास पर रहा है

  • बुनियादी ढांचे के विकास के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य और पेयजल से जुड़ी सुविधाओं के विकास के लिए काम किया गया

  • समाजवादी सरकार देश का सबसे लम्बा प्रवेश नियंत्रित आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बना रही है

  • किसानों, नौजवानों, गरीबों, दलितों, पिछड़ों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों, श्रमिकों सहित सभी वर्गाें को बिना किसी भेद-भाव के राहत और विकास के अवसर प्रदान कराए गए

  • मुख्यमंत्री ने जनपद फिरोजाबाद में आदर्श कृष्ण महाविद्यालय, शिकोहाबाद के शताब्दी समारोह तथा जनसभा को सम्बोधित किया

  • मुख्यमंत्री ने जनपद फिरोजाबाद के भ्रमण के दौरान 381.46 लाख रूपये लागत की 4 परियोजनाओं का शिलान्यास तथा 2708.70 लाख रूपये लागत की 57 परियोजनाओं का लोकार्पण किया

  • 300 श्रमिकों को साइकिलें वितरित, विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों को भी मुख्यमंत्री ने लाभान्वित किया


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश की समाजवादी सरकार ने लगातार फैसले लेकर विकास का काम किया है। राज्य सरकार का पूरा जोर प्रदेश के सर्वांगीण विकास पर रहा है। बुनियादी ढांचे के विकास के साथ ही शिक्षा, स्वास्थ्य और पेयजल से जुड़ी सुविधाओं के विकास के लिए काम किया गया है। साथ ही, किसानों, नौजवानों, गरीबों, दलितों, पिछड़ों, महिलाओं, अल्पसंख्यकों, श्रमिकों सहित सभी वर्गाें को बिना किसी भेद-भाव के राहत और विकास के अवसर देने का काम किया गया हैै। इसलिए विपक्षी विकास पर बहस नहीं करना चाहते। विकास और अच्छे दिन के वादे पर सत्ता में आने वाले लोगों के पास बताने के लिए कोई उपलब्धि नहीं है। लोकतंत्र में कभी समझाने से नहीं बहकानेे से भी वोट मिल जाते हैं।


akh-firozabad-2


मुख्यमंत्री ने यह विचार आज जनपद फिरोजाबाद में आदर्श कृष्ण महाविद्यालय, शिकोहाबाद के शताब्दी समारोह, विभिन्न विकास योजनाओं के शिलान्यास/उद्घाटन, लाभार्थियों को चेक वितरण कार्यक्रम के साथ-साथ आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने आदर्श कृष्ण महाविद्यालय के 100 वर्ष पूरे होने पर संस्थान के शिक्षकों एवं छात्रों को बधाई देते हुए कहा कि प्राइमरी स्कूल से शुरू हुआ यह संस्थान आज महाविद्यालय बन चुका है। उन्होंने इस महाविद्यालय को विश्वविद्यालय का दर्जा प्रदान करने के साथ-साथ आर्थिक सहायता भी देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इस संस्थान की हर सम्भव मदद राज्य सरकार द्वारा की जाएगी।


श्री यादव ने कहा कि जिन लोगों ने इस संस्थान की शुरुआत की थी, उन्होंने भविष्य को ध्यान में रखकर काम किया था। समाजवादी सरकार भी नौजवानों के बेहतर भविष्य के लिए काम कर रही है। लैपटाॅप वितरण और कन्या विद्या धन योजनाओं का सफल संचालन किया गया है। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार ने इस महाविद्यालय में हाॅस्टल और लैब बनवाने का काम किया है। खेल सुविधाओं को बढ़ाने तथा बिल्डिंग के लिए भी राज्य सरकार मदद करेगी। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ युवाओं के लिए खेल-कूद भी आवश्यक है। संस्थान में एयर कंडीशन्ड बैडमिंटन हाॅल बनाया जाएगा।


akh-firozabad-3


इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 381.46 लाख रुपए लागत की 4 परियोजनाओं का शिलान्यास, 2708.70 लाख रुपए लागत की 57 परियोजनाओं का लोकार्पण, लाभार्थीपरक योजनाओं के तहत श्रम विभाग द्वारा संचालित श्रमिक सहायता योजना के अन्तर्गत 9 लाख रुपए लागत की 300 साइकिलों के वितरण के साथ-साथ पुत्री विवाह, मातृत्व हेतु लाभ योजना, शिशु हित लाभ, मृत्यु तथा बालिका मदद योजना के अंतर्गत 40 लाभार्थियों को 12.90 लाख रुपए के चेक भी वितरित किए।


स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनान्तर्गत वर्ष 2019 तक पूरे प्रदेश को खुले में शौच से मुक्त कराए जाने से सम्बन्धित योजना की शुरुआत जनपद फिरोजाबाद से की गई है। इस योजना के तहत जिन 15 गांवों को ओडीएफ घोषित किया गया, उनके ग्राम प्रधानों को मुख्यमंत्री ने स्वयं कार्यक्रम के दौरान सम्मानित किया। इस अवसर पर उन्होंने किसान दुर्घटना बीमा के अन्तर्गत जनपद केे 25 किसानों को 125 लाख रुपए के भुगतान दावों के चेक भी वितरित किए। उन्होंने कुक्कुट योजना के तहत मेसर्स श्यामकान्ता पोल्ट्री प्राइवेट लिमिटेड ग्राम दिवायची शिकोहाबाद को 30 हजार काॅमर्शियल लेयर पक्षी हेतु 1.80 करोड़ रुपए की लागत का ऋण स्वीकृत पत्र भी प्रदान किया। उन्होंने कृषकों को सोलर फोटोवोल्टेइक इरीगेशन पम्प की स्थापना पर निर्धारित अनुदान द्वारा 65 किसानों को भी लाभान्वित किया। कार्यक्रम के दौरान मुख्यमंत्री ने सांसद रामगोपाल यादव की सांसद निधि से 166 ट्राई साइकिलों का भी वितरण किया।


अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने कहा कि अमेरिका ने सड़के बनायीं और सड़कों ने अमेरिका को बना दिया। अगर रफ्तार को दो-गुना कर दिया जाए, तो अर्थव्यवस्था तीन-गुनी रफ्तार से बढ़ती है। इसी को ध्यान में रखकर राज्य सरकार ने प्रदेश सड़कों के निर्माण पर विशेष जोर दिया है। समाजवादी सरकार देश का सबसे लम्बा प्रवेश नियंत्रित आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे बना रही है। परियोजना के लिए किसानों से बड़े पैमाने पर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। यह समाजवादी सरकार की नीतियों और कार्य प्रणाली की सफलता ही है कि जब पूरे देश में जमीन अधिग्रहण को लेकर बहस और विवाद का वातावरण बना हुआ था, समाजवादी सरकार ने किसानों को चार गुना मुआवजा देकर उनकी रजामन्दी और सहूलियत से जमीन हासिल की। प्रदेश ने सड़कों के निर्माण में अन्य राज्यों के लिए उदाहरण कायम किया है।


श्री यादव ने कहा कि सड़कों के साथ-साथ राज्य सरकार ने साइकिल से चलने वालों के लिए भी बेहतर इंतजाम किया है। इसके लिए साइकिल ट्रैक बनाने पर पूरा ध्यान दिया गया है। लखनऊ और आगरा में बड़े पैमाने पर साइकिल ट्रैक बनवाया गया है। आगरा से लायन सफारी इटावा तक 190 कि.मी. के बाइसिकिल हाई-वे बनाया जा रहा है, जो कि शीघ्र ही पूरा हो जाएगा। देश में पहली बार इस तरह के बाइसिकिल हाई-वे का निर्माण कराया गया है। साइकिल का सम्बन्ध मजदूर और किसान से है, इसलिए हम समाजवादियों का भी इससे खास लगाव है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने प्रदेश में बिजली की बेहतर व्यवस्था के लिए लगातार काम किया है। बिजली के उत्पादन, पारेषण तथा वितरण सभी क्षेत्रों में काम किया गया है। इससे गांव और शहरों सभी जगह बिजली की उपलब्धता बढ़ी है। बिजली व्यवस्था को और बेहतर बनाने के लिए लगातार काम हो रहा है। समाजवादी सरकार ने जनता को बेहतर स्वास्थ्य एवं चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करायी हैं। सरकारी अस्पतालों में इलाज, दवाई, जांचें, एक्स-रे, अल्ट्रासाउण्ड की सुविधा निःशुल्क उपलब्ध है। ‘108’ समाजवादी स्वास्थ्य सेवा और ‘102’ नेशनल एम्बुलेंस सर्विस के माध्यम से प्रदेशवासियों को एम्बुलेंस सेवा मुहैया करायी जा रही है। यह सेवा आपात स्थिति में फंसे लोगों के लिए वरदान साबित हो रही है।


श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने किसानों को कई प्रकार की सुविधाएं उपलब्ध करायी हैं। सिंचाई के लिए निःशुल्क पानी उपलब्ध कराया गया है। किसान दुर्घटना बीमा योजना की धनराशि को बढ़ाकर 05 लाख किया गया है। योजना के माध्यम से दुर्घटना की स्थिति में किसान परिवारों की मदद की जा रही है। समाजवादी सरकार ने डेयरी को भी बढ़ावा दिया है। कामधेनु योजना के माध्यम से प्रदेश में दूध उत्पादन तेजी के साथ बढ़ा है। पराग को बाजार में अपना स्थान बनाने के लिए व्यवस्था की जा रही है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी सरकार ने डायल-100 के माध्यम से जनता को एक बेहतरीन इमरजेन्सी सर्विस मुहैया कराने के लिए प्रयत्नशील है। इसके लिए अधिकारियों की एक टीम बनायी गयी है, जो दुनिया की सबसे अच्छी इमरजेन्सी सेवा देने वाले देशों के अनुभव से सीख लेकर इस सेवा को बेहतर बनाने का काम करेंगे, जिससे डायल-100 सेवा, ‘102’ और ‘108’ एम्बुलेंस सेवाओं की भांति जनता के लिए इमरजेन्सी की स्थिति में उपयोगी साबित हो सकेगी।


श्री यादव ने कहा कि नौजवानों को रोजगार मुहैया कराने के प्रयास किए गए हैं। विभिन्न विभागों में भर्तियां की जा रही हैं। पुलिस की भर्ती प्रक्रिया को आसान बनाया गया है। 10वीं और 12वीं के अंक तथा शारीरिक परीक्षण के आधार पर पुलिस में भर्ती की जा रही है। इस अवसर पर सांसद रामगोपाल यादव, अक्षय यादव सहित अन्य जनप्रतिनिधि, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारीगण तथा बड़ी संख्या में गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top