Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नोयडा बनेगा इलेक्ट्रोनिक्स व इलेक्ट्रिकल हब, बरसेंगी नौकरियां

 Sabahat Vijeta |  2016-08-02 14:44:36.0

cm-electronics




  • नोएडा क्षेत्र को इलेक्ट्राॅनिक्स उत्पादों का हब बनाकर नौजवानों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा: मुख्यमंत्री

  • राज्य सरकार की निवेश फ्रेण्डली नीतियों का असर अब दिखने लगा है

  • युवाओं को रोजगार देने के लिए उ.प्र. कौशल विकास मिशन की स्थापना कर राज्य सरकार द्वारा एक महत्वपूर्ण पहल की गई

  • लावा इण्टरनेशनल 04 वर्षों में 10,000 युवाओं को प्रशिक्षित कर कम से कम 80 प्रतिशत युवाओं को रोजगार देगी

  • लावा इण्टरनेशनल एवं उ.प्र. कौशल विकास मिशन के बीच प्रशिक्षण एवं सेवायोजन हेतु फ्लेक्सी अनुबंध पर हस्ताक्षर सम्पन्न


लखनऊ. मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि नोएडा क्षेत्र को इलेक्ट्राॅनिक्स एवं इलेक्ट्रिकल उत्पादों का हब बनाकर प्रदेश के नौजवानों को बड़ी संख्या में रोजगार उपलब्ध कराने का काम किया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की निवेश फ्रेण्डली नीतियों का असर अब दिखायी पड़ने लगा है। बड़ी संख्या में निवेशकर्ता राज्य में निवेश के लिए आगे आ रहे हैं। इसके बावजूद राज्य सरकार की इन नीतियों का व्यापक प्रचार-प्रसार कर निजी निवेश को और अधिक प्रोत्साहित करने का प्रयास किया जाएगा। साथ ही, यहां स्थापित कम्पनियों से उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन (यूपीएसडीएम) के तहत नौजवानों को प्रशिक्षित कर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने का आग्रह भी किया जाएगा।


मुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर मेसर्स लावा इण्टरनेशनल लिमिटेड एवं उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन के बीच प्रशिक्षण एवं सेवायोजन हेतु फ्लेक्सी अनुबंध पर हस्ताक्षर किए जाने के अवसर पर अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। प्रदेश सरकार की तरफ से व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री महबूब अली एवं लावा इण्टरनेशनल की तरफ से कम्पनी के प्रबन्ध निदेशक हरि ओम राय ने अनुबंध पत्र पर हस्ताक्षर किए।


इस मौके पर मुख्यमंत्री ने लावा इण्टरनेशनल से नोएडा स्थित अपनी उत्पादन इकाई को और अधिक विस्तारित करने की अपेक्षा करते हुए कहा कि राज्य सरकार कम्पनी को हर सम्भव सहयोग प्रदान करेगी। उन्होंने कम्पनी द्वारा युवाओं को प्रशिक्षित कर अपने यहां रोजगार देने की पहल का स्वागत करते हुए कहा कि इससे प्रदेश में स्थापित अन्य कम्पनियों को प्रेरणा मिलेगी। राज्य सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार देने हेतु उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन की स्थापना कर एक महत्वपूर्ण पहल की गई है। उन्होंने मिशन के अधिकारियों द्वारा किए जा रहे प्रयासों की सराहना की।


श्री यादव ने कहा कि मिशन के माध्यम से प्रशिक्षित युवाओं के लिए रोजगार के नये-नये अवसर खोजने के लिए विशेषज्ञ प्लेसमेण्ट एजेंसीज जैसे सरल रोजगार, सेलेक्ट जाॅब्स तथा ओला डाॅट काॅम एवं माॅन्सटर डाॅट काॅम व मेरा हुनर जैसे आॅनलाइन वेब पोर्टल्स की मदद भी ली जा रही है। इनके माध्यम से अन्य राज्यों व विदेशों में भी रोजगार की सम्भावनाएं तलाशी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि 15 जुलाई, 2016 को आयोजित विश्व युवा कौशल दिवस कार्यक्रम के दौरान मिशन द्वारा प्रशिक्षित लगभग 10,000 से अधिक युवाओं को विभिन्न कम्पनियों/प्रतिष्ठानों में नौकरी के लिए नियुक्ति पत्र प्रदान किए गए।


मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार प्रदेश के तकनीकी एवं अन्य सभी क्षेत्रों के नौजवानों के लिए समान अवसर उपलब्ध कराने हेतु अलग-अलग क्षेत्र की इकाइयों का सहयोग प्राप्त कर रही है। अभी तक सालाना टर्नओवर 100 करोड़ रुपए से अधिक की 11 इकाइयों से फ्लेक्सी अनुबंध करके प्रशिक्षण दिला कर रोजगार उपलब्ध कराया जा रहा है। इनमें रेमण्ड्स, कैफे काॅफी डे, जावेद हबीब हेयर एण्ड ब्यूटी लिमिटेड, फ्यूचर शार्प स्किल आदि शामिल हैं।


इस अवसर पर व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री महबूब अली, राज्य मंत्री अभिषेक मिश्र, मुख्य सचिव दीपक सिंघल, मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार आलोक रंजन, लावा इण्टरनेशनल के प्रबन्ध निदेशक हरि ओम राय ने भी अपने विचार व्यक्त किए।


लावा इण्टरनेशनल के प्रतिनिधि ने बताया कि उनकी कम्पनी 04 वर्षों में प्रदेश के कुल 10,000 युवाओं को अपने यमुना एक्सप्रेस-वे अथाॅरिटी, गौतमबुद्धनगर स्थित प्रशिक्षण संस्थान में प्रशिक्षण देगी तथा प्रशिक्षित युवाओं में से कम से कम 80 प्रतिशत युवाओं को अपने प्रतिष्ठान में रोजगार भी देगी।


ज्ञातव्य है कि महत्वपूर्ण पहल एवं उपलब्धियों का संज्ञान लेते हुए उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन को पेरिस स्थित यूनेस्को मुख्यालय में आयोजित कार्यक्रम में इस वर्ष मई में यूरोप इण्डिया फाउण्डेशन फाॅर एक्सीलेंस द्वारा बेस्ट स्टेट इन इम्पावरिंग यूथ थू्र स्किल डेवलपमेण्ट अवाॅर्ड भी प्राप्त हुआ है, जबकि गत वर्ष भी एसोचैम द्वारा उत्तर प्रदेश को उसकी कौशल विकास प्रशिक्षण योजना के अन्तर्गत प्राप्त उपलब्धियों के लिए बेस्ट स्टेट स्किल डेवलपमेण्ट पुरस्कार प्राप्त हो चुका है।


इस अवसर पर चेयरमैन नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा अथाॅरिटी प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव आई.टी. एवं इलेक्ट्राॅनिक्स राजेन्द्र कुमार तिवारी, प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल, सचिव व्यावसायिक शिक्षा एवं यूपीएसडीएम भुवनेश कुमार तथा मिशन निदेशक सुरेन्द्र सिंह सहित लावा इण्टरनेशनल के अधिकारी उपस्थित थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top