Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नोएडा साइबर सेल में CRIMINALS को दबोचने में ये TOOLS करेंगे मदद

 Tahlka News |  2016-05-10 17:24:14.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
नोएडा. यूपी पुलिस के मॉडर्नाईजेशन प्लान के तहत नोएडा पुलिस को हाई-टेक बनाया गया है। नोएडा के सेक्टर 6 में यूपी का पहला हाई-टेक साइबर सेल बनाया है। यूपी पुलिस के डीजीपी जावीद अहमद ने सेंटर फॉर साइबर क्राइम इन्वेस्टीगेशन का उदघाटन किया। इस सेंटर की ख़ास बात यह है कि इसमें साइबर क्राइम रोकने के लिए मॉडर्न आईटी टूल्स मुहैया कराए गए हैं जो क्रिमिनल्स की नींद हराम कर देंगे। बता दें कि इस सेंटर की स्थापना एसपी सिटी नोएडा दिनेश यादव के व्यक्तिगत प्रयासों का परिणाम है। इससे पहले वे लखनऊ में स्थापित साइबर सेल के हेड रह चुके हैं।


a2

अब होंगे 100 फीसदी साइबर केस वर्कआउट
नोएडा के एसपी सिटी दिनेश यादव ने बताया कि बीते एक साल में नोएडा में इंटरनेट के मिसयूज के लगभग 850 कंप्लेंट मिलीं थी, लेकिन उचित साधना होने के चलते केवल 30 फीसदी मामले ही सुलझाये जा सके। उन्होंने बताया कि अब इस सेंटर के खुल जाने के बाद ऐसे मामलों में सौ फीसदी सफलता मिलेगी। उन्‍होंने बताया कि दिल्ली एनसीआर समेत पूरे देश की बाड़ी का 80 फीसदी हिसा मोबाइल इस्तेमाल करते हैं। ऐसे में ऐसे मॉडर्न सेंटर के खुल जाने के बाद इलेक्ट्रॉनिक बेस मजबूत होगा और साइबर क्राइम के मामलों पर लगाम लगेगी। बता दें कि दिनेश यदाव के

व्यक्तिगत प्रयासों के चलते ये संभव हो पाया है।


a3

क्या हैं इस सेंटर के मॉडर्न टूल्स
- हाईटेक यूनिवर्सल फॉरेंसिक एक्सट्रैक्शन डिवाइस- इसके जरिए किसी भी मोबाइल के डिलिटेड डेटा को रिकवर करना बहुत ही आसान है।
- एफटीके डाटा एनालिसिस किट बुकमार्क के फॉर्म में सबूतों को इकट्ठा करने का काम करती है।
- यूफेड- ये कितना भी पुराना मोबाइल हो उसका डिलीट किया गया डाटा रिकवर करने में उपयोगी है।
- फोरेंसिक फॉलकन- हार्ड डिस्क जो भी सील करते हैं, ये टूल उसकी मिरर इमेजिंग करेगा।
- फोरेंसिक टूल किट - किसी भी मूल डाटा को एफटीके के जरिये जांच अधिकारी जांच सकेंगे। एल्कोमोसॉफ्ट- इसके जरिये पासवर्ड रिकवर कर लिया जाएगा।

a4

इसके अलवा इस सेंटर में मोबाइल ट्रैकिंग डिवाइस, सीडीआर एनालिसिस डिवाइस, डंप डेटा एनालिसिस डिवाइस, टावर एनालिसिस डिवाइस भी लगे हैं।

a7

कैसे होगी कंप्लेंट दर्ज
- इस सेंटर में शिकायत दर्ज कराने के लिए साइबर क्राइम के विक्टिम को http://cccinoida.org (साइबर सेल) की वेबसाइट पर क्लिक करना होगा।
- वहां पर दिए गए साइबर क्राइम्स की लिस्ट में से आप्शन सेलेक्ट करना होगा।
- इसके बाद अपनी सारी डिटेल भरनी होगी।
- किसी तरह के फर्जीवाड़े और गलत शिकायत को रोकने के लिए विक्टिम के मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) साइबर सेल द्वारा भेजा जाएगा।
- इस ओटीपी के एंटर ही शिकायत रजिस्टर्ड हो जाएगी।
- शिकायत रजिस्टर होने के बाद सेंटर इसकी छानबीन कर मुकदमा दर्ज करेगा, तभी इस मामले में कार्रवाई होगी।

a9

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top