Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

निदा को कलाम और कुरैशी को खुसरो अवॉर्ड डॉ रिजवी को सहाफत सम्मान से उर्दू अकादमी ने नवाजा

 Tahlka News |  2016-03-27 04:46:23.0

a.nida_1459050592

तहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ, 27 मार्च. उत्तर प्रदेश उर्दू अकादमी ने अबुल कलाम फाजली पुरस्कार मशहूर शायर निदा फाजली मरणोपरांत और अमीर खुसरो पु‍रस्कार यूपी व उत्तराखंड के पूर्व राज्यपाल अजीज कुरैशी को देने का फैसला किया गया है। इसके अलावा उर्दू की सेवा के लिये विभिन्न श्रेणियों में 168 लोगों को पुरस्कार दिया जाएगा। सभी को नकद पुरस्कारों के साथ ही प्रमाणपत्र भी दिए जाएंगे।


डा. वजाहत हुसैन रिजवी को सहाफत सम्मान से नवाजा जाएगा .डा. रिजवी वर्तमान में उत्तर प्रदेश के सूचना निदेशालय में वरिष्ठ अधिकारी है और उन्होंने विभागीय पत्रिकाओं के कई बेहतरीन अंक बतौर संपादक निकाले हैं.


हिंदी और उर्दू के मशहूर शायर रहे निदा फाजली को मरणोपरांत मौलाना अबुल कलाम आजाद अवॉर्ड दिया जाएगा। इसके तहत उनके परिजनों को 5 लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं, अमीर खुसरो पुरस्कार सहित डेढ़ लाख की राशि यूपी और उत्तराखंड के गनर्वर रहे अजीज कुरैशी को दी जाएगी।


इसके अलावा शायरी के लिए अजमल सुल्तानपुरी, फिक्शन के लिए लखनऊ की मसरूर जहां, शोध और समालोचन के लिए लखनऊ के सैयद फजले इमाम रिजवी, बच्चों के साहित्य के लिए रामपुर की मासि‍क पत्रिका नूर मैगजीन और हास्य व्यंग्य के लिए मंजूर उस्मानी को लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया जाएगा। इसके तहत एक-एक लाख रुपए की राशि दी जाएगी।


इसके अलावा डॉ. सुगरा मेहदी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार के लिए दिल्ली के प्रो. अख्तरूल वासे और अलीगढ़ के डॉ. सगीर अफराहीम को चुना गया है। इन्हें भी एक-एक लाख रुपए की राशि दी जाएगी।

  Similar Posts

Share it
Top