Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

टी-20 विश्व कप : न्यूजीलैंड ने आस्ट्रेलिया 8 रन से हराया

 2016-03-18 15:38:43.0

nyuधर्मशाला, 18 मार्च. न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर शुक्रवार को आस्ट्रेलिया को टी-20 विश्व कप के ग्रुप मुकाबले में आठ रनों से हराकर अपनी लगातार दूसरी जीत दर्ज की है। यह सुपर-10 दौर के ग्रुप-2 का मैच था।

आस्ट्रेलियाई टीम न्यूजीलैंड द्वारा दिए गए 143 रनों के लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाई और 20 ओवर खेलने के बाद नौ विकेट पर 134 रन ही बना सकी। कीवी टीम की जीत के सूत्रधार उसके गेंदबाज रहे जिन्होंने अपनी कसी हुई गेंदबाजी से आस्ट्रेलिया को छोटा लक्ष्य हासिल करने में मुश्किल पैदा की।


आस्ट्रेलिया को शेन वाटसन (13) और उस्मान ख्वाजा (38) ने अच्छी शुरुआत दी थी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 5.2 ओवर में 44 रन जोड़े थे। लेकिन वाटसन के जाने के बाद टीम संभल नहीं पाई और टीम के बल्लेबाज लगातार विकेट खोते रहे।

वाटसन के जाने के बाद कप्तान स्टीवन स्मिथ (6) भी जल्दी पेवलियन लौट गए। दूसरे छोर पर खड़े ख्वाजा रन आउट हुए। उन्होंने टीम के लिए सर्वाधिक स्कोर किया। धुरंधर बल्लेबाज डेविड वार्नर (6) तेजी से रन बनाने के चक्कर में मिशेल सैंटनर की गेंद पर मार्टिन गुपटिल को सीमारेखा पर कैच दे बैठे।

44 पर एक विकेट से 66 पर चार विकेट गंवाने से अचानक संकट में आई आस्ट्रेलिया को तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल (22) और मिशेव मार्श (24) से उम्मीदें थी। दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 34 रनों की साझेदारी कर टीम की जीत की उम्मीदों को बनाए रखा। लेकिन इश सोढ़ी की गेंद पर छक्का मारने के चक्कर में मैक्सवेल, केन विलियमसन को कैच थमा बैठे।

न्यूजीलैंड के लिए यह बड़ा विकेट था। टीम के लिए दूसरा खतरा मार्श थे लेकिन मिशेल मैक्लेघन ने उन्हें 121 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज टीम की जीत को लगभग तय कर दी थी। अंतिम ओवर में आस्ट्रेलिया को जीतने के लिए 19 रनों की दरकार थी जिसे वह पूरा नहीं कर पाई और मैच हार गई।

कीवी टीम के लिए सबसे ज्यादा तीन विकेट मैक्लेघन ने लिए। मैक्लेघन को मैन ऑफ द मैच चुना गया। कोरी एंडरसन और सैंटनर को दो-दो विकेट लिए। सोढ़ी को एक विकेट मिला। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

इससे पहले टॉस जीत कर बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम को गुपटिल (39) और विलियमसन (24) ने शानदार शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 7.1 ओवर में 61 रन जोड़े। जेम्स फॉल्कनर ने गुपटिल को पवेलियन भेज टीम को पहली सफलता दिलाई। गुपटिल कीवी टीम की तरफ से सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे।

गुपटिल के बाद विलियमसन भी 66 के कुल स्कोर पर ग्लेन मैक्सवेल का शिकार बन पेवलियन लौट गए। एंडरसन (3) भी ज्यादा देर मैदान पर टिक नहीं सके और पवेलियन लौट गए।

कोलिन मुनरो (23) अच्छा खेल रहे थे लेकिन उनकी पारी पर मार्श ने ब्रेक लगाया। अंत में ग्रांट इलियट (27) ने टीम को सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया। आस्ट्रेलिया की तरफ से फॉल्कनर और मैक्सवेल को दो-दो विकेट मिले। शेन वाटसन और मार्श को एक-एक विकेट मिला। दो बल्लेबाज रन आउट हुए।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top