Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अब ऑनलाइन शुक्राणु ऑर्डर कर सकती महिलाएं

 Girish Tiwari |  2016-09-26 04:59:48.0

sperm


तहलका वेब डेस्‍क
नई दिल्‍ली: अब महिलाएं ऑनलाइन शुक्राणु ऑर्डर कर सकती हैं। लंदन स्पर्म बैंक में वैज्ञानिक निदेशक के तौर पर काम करने वाले डॉ. कमल आहूजा ने ऐसा मोबाइल ऐप शुरू किया है, जिसके मदद से महिलाएं ऐसे व्यक्ति के शुक्राणु ऑर्डर कर सकती हैं जिसे वह अपने बच्चे के संभावित पिता के तौर पर सही समझती हों।


यह ऐप कानूनी तौर पर मान्य है और ब्रिटेन के आईवीएफ नियामक ह्यूमन फर्टिलाइजेशन एंड एम्ब्रायोलॉजी अथॉरिटी :एचएफईए: की शर्तें पूरी करता है।


डॉ. कमल आहूजा का मानना है कि यह दुनिया में अपनी तरह का पहला ऐप है। आहूजा के अनुसार आप सभी लेन-देन ऑनलाइन करते हैं, जैसे कि आप इन दिनों बाकी काम करते हैं। इससे किसी महिला को अपने ही घर की निजता में शुक्राणु प्रदान करने वाले व्यक्ति के चुनाव का मौका मिलता है और वह सोच-विचार कर इस पर फैसला कर सकती है।


हम मानते हैं कि यह दुनिया में अपनी तरह का पहला ऐप है। लंदन स्पर्म बैंक के इस ऐप को ‘ऑर्डर ए डैडी’ का नाम दिया है। इससे कोई महिला अपनी पसंद के शुक्राणु ऑर्डर कर सकती है।


किसी दानकर्ता के बालों या आंखों के रंग या लंबाई जैसी चीजें देखकर कोई महिला अपने बच्चे के संभावित पिता को चुन सकती हैं। वे दानकर्ताओं के शैक्षणिक स्तर और पेशे को देखकर और उनके व्यक्तित्व के ब्योरे को पढ़कर भी उनके आवेदन पर विचार कर सकती हैं।


किसी दानकर्ता के शुक्राणु के नमूने के लिए ऐप के जरिए 950 पाउंड का भुगतान करना होगा. इसके बाद शुक्राणु की आपूर्ति उस प्रजनन क्लिनिक को कर दी जाएगी जहां महिला का इलाज चल रहा है। जानकारी के अनुसार ब्रिटेन की करीब 50 फीसदी आईवीएफ क्लिनिकें इस सेवा के इस्तेमाल के लिए पंजीकरण करा चुकी हैं।


Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top