Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

'कलाम अवार्ड' से नवाजे गए प्रमुख सचिव सूूचना नवनीत सहगल

 Abhishek Tripathi |  2016-10-15 15:43:22.0

Navneet Sehgal

तहलका न्यूज़ ब्यूरो



लखनऊ. अपने काम और गुणवत्ता की वजह से पहचान बनाने वाले यूपी के वरिष्ठ आईएएस अधिकारी और प्रमुख सचिव सूचना नवनीत सहगल को दिल्ली में 'कलाम अवार्ड' से नवाजा गया है। सहगल को यह अवार्ड 'आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे' को निर्धारित समय दो साल में पूरा करने के लिए दिया गया है। यह एक्सप्रेस-वे सीएम अखिलेश यादव की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।

नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में डाॅ. अब्दुल कलाम इनोवेशन इन गवर्नेस अवार्ड समारोह के अवसर पर 'कलाम इनोवेशन इन गवर्नेन्स अवार्ड’ यूपीडा के मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत सहगल को पुरस्कृत कर सम्मानित किया गया। कलाम इनोवेशन इन गवर्नेन्स अवार्ड समिट द्वारा आयोजित इस भव्य समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले प्रतिभागियों को प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। नवनीत सहगल को यह पुरस्कार उ0प्र0 की एक महत्वाकांक्षी योजना ’आगरा-लखनऊ एक्सपे्रस-वे’ के 2 साल की निर्धारित अवधि में पूरा करने के फलस्वरूप प्रदान किया गया।



आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे प्रदेश ही नहीं, बल्कि देश की एक अति महत्वाकांक्षी एवं जनोपयोगी योजना है जो विकास एवंं निवेश के नए आयाम को सृजित करेगी। 320 किमी. और 6 लेन की यह सड़क करीब 15 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनाई गई है। इसका उद्घाटन मुख्यमंत्री द्वारा अक्टूबर माह के अंत तक प्रस्तावित है। इस योजना की विषेषता यह है कि भूमि अधिग्रहण जैसे मुद्दों पर कोई टकराव नहीं हुआ है तथा किसानों को उचित मुआवजा प्रदान किया गया है।


एक्सप्रेस-वे पर उतर सकेंगे लड़ाकू विमान
मुख्य कार्यकारी अधिकारी नवनीत सहगल के निर्देशन में चलाई गई यह योजना निर्धारित अवधि में पूर्ण होने के साथ उच्चगुणवत्ता युक्त है। इस एक्सप्रेस-वे पर लड़ाकू विमान भी उतर सकते है। देश की यह सबसे लम्बी ग्रीन फील्ड योजना है, जिस पर 4 डेवलपमेन्ट सेन्टर, 2 कृषि मण्डी, माल ढुलाई केन्द्र, स्कूल, आई0टी0आई0 के साथ अन्य औद्योगिक, वाणिज्य केन्द्र भी स्थापित किये गये है। एक्सप्रेस-वे मार्ग से लखनऊ से आगरा की दूरी 3-4 घण्टे में पूरी की जा सकेगी तथा एक्सप्रेस के किनारे आवासीय परिसरों का निर्माण भी हो सकेगा।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top