Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के आन्दोलनकारी संविदाकर्मियों में 4 अस्पताल में भर्ती

 Sabahat Vijeta |  2016-09-09 13:16:56.0

nhm
तहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. उत्तर प्रदेश राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के संविदा कर्मचारियों की पिछले 5 दिन से चल रही भूख हड़ताल आज भी जारी है. भूख हड़ताल पर बैठे संविदा कर्मियों में से 4 संविदा कर्मी हालत गंभीर होने पर अस्पताल में भर्ती कराये जा चुके हैं. आन्दोलन कर रहे संविदा कर्मियों से आज लक्ष्मण मेला मैदान पर प्रदेश के महिला एवं बाल कल्याण मंत्री रविदास मेहरोत्रा ने मुलाक़ात की और उनसे भूख हड़ताल खत्म करने का अनुरोध किया. श्री मेहरोत्रा ने कहा कि संविदा कर्मियों की मांगें जायज़ हैं. उन्होंने इस सम्बन्ध में सीएमएस की बैठक बुलाई थी. प्रमुख सचिव को कार्यवाही के लिए आदेशित भी किया है. संविदा कर्मियों द्वारा मांगें पूरी होने से पहले भूख हड़ताल खत्म न करने की बात कहने पर श्री मेहरोत्रा संघ के अध्यक्ष मयंक प्रताप सिंह और महामंत्री डॉ. आई.एम. तव्वाब सहित कुछ कर्मचारियों को अपने साथ प्रमुख सचिव से वार्ता कराने के लिए ले गये.


भूख हड़ताल कर रहे संविदा कर्मियों में डॉ. रवीन्द्र चौहान, मंजू सागर, अतुल भदौरिया और डॉ. आई.एम. तव्वाब को हालत बिगड़ने पर अस्पताल भेजा गया. डॉ. तव्वाब स्थिति में सुधार होने पर फिर अनशन स्थल पर लौट आये और उन्होंने एलान किया कि अगर उन्हें कुछ हो जाता है तो भी आन्दोलन जारी रखा जाये.


पांच दिन से भूख हड़ताल पर डटे इन संविदा कर्मियों की मांग है कि प्रदेश भर में तैनात आशा बहुओं को एक निश्चित मानदेय मिले और उन्हें कर्मचारी का दर्जा दिया जाये. संविदा कर्मचारियों की मांग है कि उनकी भी जॉब सिक्योरिटी हो और उनकी सेवा निवृत्ति की उम्र तय की जाये.


आन्दोलनकारी चाहते हैं कि विभाग में जब भी नियमित नियुक्तियां हों तब संविदाकर्मियों को वरीयता देते हुए उनका समायोजन सुनिश्चित किया जाये. 30 अगस्त 2013 को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा गठित रिजवी कमेटी की सिफारिशों को लागू करते हुए संविदाकर्मियों को राज्य कर्मचारियों का दर्जा दिया जाये.


आन्दोलनकारी विभाग में आउट सोर्सिंग के माध्यम से कर्मचारियों की नियुक्ति पर रोक चाहते हैं. उनका कहना है कि अब तक आउट सोर्सिंग से जिन्हें बुलाया गया है उन बीपीएम, एमसीटीएस आपरेटरों को जिला स्वास्थ्य समिति में समायोजित कर लिया जाये.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top