Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

नारद जयन्ती पर ब्रजेश मिश्रा सहित कई पत्रकार सम्मानित

 Sabahat Vijeta |  2016-05-21 14:59:54.0

brajeshतहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. नया मीडिया मंच ने आज हिन्दी संस्थान के निराला सभागार में आद्य पत्रकार देवर्षि नारद जयंती व पत्रकार सम्मान समारोह का आयोजन किया. कार्यक्रम में समाचार जगत से जुड़ी कई विभूतियों को उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया. कार्यक्रम के मुख्य अतिथि सीएनएन न्यूज़-18 के कार्यकारी सम्पादक भूपेंद्र चौबे, तथा विशिष्ट अतिथि दैनिक जागरण के एसोसिएट एडिटर आशुतोष शुक्ला थे. कार्यक्रम की अध्यक्षता राजनाथ सिंह ‘सूर्य’ ने की.


आदि पत्रकार के रूप में भारतीय जनमानस में स्थापित देवर्षि नारद की जयंती पर पत्रकारों को सम्मानित करने की कोशिश दरअसल नारद जी के दिखाए आदर्शों को आत्मसात करने और उनका अनुकरण करने के उद्देश्य से है. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि भूपेंद्र चौबे ने कहा कि तमाम आदर्शों के बाद भी वर्तमान पत्रकारिता की अपनी असलियतें हैं आज खबर पर खर्च और आमदनी के नजरिए से उसे महत्व दिया जाता है. उन्होने पत्रकारिता में पक्षपात के बजाय एक बैलेंस ट्रैक बनाने की आवश्यकता बतायी. उन्होने गंदी मछली से परहेज़ और अच्छी मछली के साथ खड़े होने की आवश्यकता बताते हुए कहा कि सम्पादक या अपने अधिकारी की हर बात मान लेने के बजाय निर्णय हमेशा दूरगामी असर और सही-गलत की पहचान के साथ लिया जाना चाहिए.

shilpiकार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि आशुतोष शुक्ला ने मौजूदा दौर में पत्रकारिता में आई गिरावट का जिक्र किया और कहा कि पानी ऊपर से गिरता है, लेकिन यह भी सही है कि जो पानी ऊपर से नीचे आ रहा है उसमें भी गंदगी आई है. उन्होंने पत्रकारिता को पुनर्परिभाषित करने की आवश्यकता बताई और कहा कि कोई भी विचारधारा देश से ऊपर नहीं हो सकती.


कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे राजनाथ सिंह ‘सूर्य’ ने अपने दौर की पत्रकारिता और वर्तमान पत्रकारिता के बीच तकनीकी और वैचारिक स्तर में आए बदलाव का जिक्र करते हुए कहा कि पत्रकारिता आज मिशन और व्यसन से आगे निकलते हुए कमाई का साधन बन चुकी है. उन्होने नारद जी से अहंकार का निषेध करने की सीख लेने की आवश्यकता बताई. उन्होंने कहा कि जनकल्याण के लिए कभी कभार नकारात्मकता भी फैलानी पड़ती है जो पत्रकारिता के मौलिक सिद्धांतों के खिलाफ नहीं है.


इस मौके पर ईटीवी के यूपी हेड बृजेश मिश्र, नवभारत टाइम्स के ब्यूरो प्रमुख मनीष श्रीवास्तव, सहारा समय की शिल्पी सेन, सुश्री काजल शर्मा और पीटीआई के अभिनव पांडेय सहित कई पत्रकारों को सम्मानित किया गया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top