Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

TahlkaNews Exclusive: योगी ने मांगे केंद्र से अपने तेज-तर्रार और ईमानदार 9-रत्न

 Anurag Tiwari |  2017-04-12 20:42:40.0

TahlkaNews Exclusive: योगी ने मांगे केंद्र से अपने तेज-तर्रार और ईमानदार 9-रत्न

अनुराग तिवारी

लखनऊ.
शपथ लेने के बाद तीन हफ्तों तक यूपी की खराब मशीनरी का जायजा लेने के बाद मुख्यमंत्री योगी ने ब्यूरोक्रेसीके बदलाव शुरू किए हैं. इसी बदलाव की मुहिम के उन्होंने बुधवार को 20 आईएएस अधिकारियों की जिम्मेदारियों में फेरबदल की. साथ ही उन्होंने अपने मिशन को पूरा करने के लिए केंद्र से भी नौ रत्न मांग लिए हैं. योगी ने अपने मंसूबे साफ जाहिर कर दिए हैं कि वो शासन चलाने के लिए ईमानदार और तेज-तर्रार अफसरों को ही तैनाती देंगे. इसी के तहत उन्होंने नौ आईएएस अफसरों केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस यूपी भेजने की दरखास्त की है.


TahlkaNews.com को मिली जानकारी के मुताबिक इन अफसरों के नाम हैं आलोक टंडन, आलोक कुमार, प्रशांत त्रिवेदी, नरेंद्र भूषण, सुनील कुमार, संजय भूस रेड्डी, अनुराग श्रीवास्तव और देवेश चतुर्वेदी. यूपी सरकार की तरफ से केंद्र सरकार को इन अफसरों को रिलीव कर यूपी भेजे जाने के बाबत एक पत्र भेजा जा चुका है. बात दें कि इन नौ अफसरों में से एक आईएएस अफसर अवनीश अवस्थी को केंद्रीय प्रतिनियुक्ति से वापस बुलाकर प्रमुख सचिव सूचना की जिमेदारी दी गई है.

दिलचस्प बात यह है कि केंद्र सरकार के पास इस समय खुद आईएएस अफसरों की कमी है. इस कमी में यूपी का हिस्सा लगभग आधा है. कार्मिक मंत्रालय के सूत्रों की मानें तो केंद्र में यूपी के अफसरों के हिस्से में 49 फीसदी की कमी है. संख्या के अनुसार अभी केंद्र में यूपी कैडर के केवल 68 आईएएस अफसर ही काम कर रहे हैं जबकि वहां 134 आईएएस अफसरों की जरूरत है. पिछले दिनों इस कमी को पूरा करने के लिए कार्मिक मंत्रालय के एडिशनल सेक्रेटरी राजीव कुमार ने यूपी सरकार को एक पत्र लिखकर कहा है कि प्रदेश सरकार केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर भेजे जाने वाले अफसरों के नाम भेजे. माना जा रहा है कि इन अफसरों के यूपी वापस आ जाने के बाद नए सिरे से केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर जाने वाले अफसरों की लिस्ट तैयार होगी.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top