Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सपा सुप्रीमो मुलायम के गढ़ का SDM है सबसे गरीब

 Abhishek Tripathi |  2016-06-05 12:22:38.0

mulayam_singh_yadavरमेश सिंह/तहलका न्यूज ब्यूरो
आजमगढ़. आपको शायद यकीन न आए, लेकिन यह सच है। सूबे के सीएम अखिलेश यादव के पिता और सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ के फूलपुर के एसडीएम जिले में सबसे गरीब हैं। कम से कम दस्तावेज तो यही बता रहे हैं। उनके पास रहने के लिए सिर्फ कच्चा मकान है। ये अलग बात है कि एसडीएम साहब अच्छा वेतन पाते हैं और उन्हें रहने के लिये सरकारी बंगला और गाड़ी भी मिली हुई है। घर में काम करने के लिये नौकर-चाकर हैं और सुरक्षा व अर्दली हमेशा साथ रहते हैं।


दरअसल, मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ की सामाजिक, आर्थिक व जातिगत जनगणना के ग्राम्य विकास मन्त्रालय की ओर से वर्ष 2011 की सूची जारी होने के बाद ये खुलासा हुआ है। इस जनगणना के मुताबिक, फूलपुर में एसडीएम रहे गिरीश चन्द्र श्रीवास्तव गरीबों की सूची में सबस ऊपर हैं। इसके मुताबिक वह इतने गरीब हैं कि उनके पास रहने के लिये मात्र एक कमरे का कच्चा मकान है। इतना बड़ा गोलमाल तो सिर्फ एक गांव की सूची में दिखाई दिया है। इसी से समझा जा सकता है कि जिले की गणना में क्या-क्या गुल खिलाया गया होगा?


ग्राम्य विकास मंत्रालय भारत सरकार की ओर से जारी इस गणना की सूची फूलपुर तहसील के सुदनीपुर चक नूरी गांव के लोगों ने तहसील से हासिल किया। जब लोगों ने सूची का अवलोकन किया तो उसमें पहला नाम तत्कालीन एसडीएम का देखकर सब भौंचक्के रह गए। सूची में पहले नंबर पर एसडीएम गिरीश चंद्र श्रीवास्तव का नाम दर्ज है। इस खुलासे के बाद गणना की सूची पर सवाल उठने लगे हैं। लोगों का दावा है कि यदि पूरे जिले की सूची का अवलोकन किया जाए तो उसमें इससे भी बड़ी गड़बड़ियां मिल सकती हैं। इसका खुलासा होने के बाद बीडीओ से लेकर एसडीएम तक कोई भी इस मुद्दे पर बोलने को तैयार नहीं कि सूची में उनका नाम कैसे आया।


बता दें कि, पिछले दिनों पूरे देश में सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना कराई गई। हाल में सामाजिक, आर्थिक व जातिगत जनगणना वर्ष 2011 की सूची जारी की गई। इसी गणना से किसी जिले के आर्थिक, सामाजिक स्थिति का पता किया जाता है। इसके साथ ही यह आंकलन होता है कि जिले में रोजगार, बेरोजगारी और उद्योग आदि की क्या स्थिति है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top