Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

Facebook पर सबसे ज्यादा Active हैं मोदी, राजनाथ सिंह दूसरे नंबर पर

 Anurag Tiwari |  2016-05-27 04:45:45.0

modi

नई दिल्ली. पीएम  नरेंद्र मोदी की सरकार के दो साल पूरे होने के मौके पर सोशल नेटवर्किं ग कंपनी फेसबुक ने केंद्र सरकार के फेसबुक सक्रियता का लेखाजोखा जारी किया है जिसमें पीएम  नरेंद्र मोदी शीर्ष पर है और उनके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह का नंबर है।

कंपनी ने एक बयान जारी कर बताया कि मोदी सरकार के मंत्रियों ने पिछले एक सालों में लोगों से जुड़ने के लिए फेसबुक का अधिक इस्तेमाल शुरू किया है। उन्होंने प्रश्नोत्तर, लाइव, इंस्टैंट आर्टिकल और नोट्स आदि का ज्यादातर इस्तेमाल किया।


2014 से 2016 के बीच पीएम को मिले सबसे अधिक लाइक्स

पीएम  नरेंद्र मोदी से शुरूआत करें तो 26 मई 2014 से लेकर 23 मई 2016 तक उनके पोस्ट में सबसे ज्यादा 34,047,024 लाइक्स उस पोस्ट को मिले, जिसमें वे अपनी मां को अपना आधिकारिक निवास दिखा रहे हैं। उन्होंने उस तस्वीर के साथ शीर्षक लगाई थी "मेरी मां गुजरात लौट गई। बहुत दिनों के बाद उनके साथ अच्छा वक्त बिताने का मौका मिला और यह उनकी आरसीआर (ऑफिसियल पीएम रेजिडेंस) का पहला दौरा था।"
जकरबर्ग के साथ वाली पोस्ट रही सबसे हिट

मोदी के एक दूसरे पोस्ट जिसमें वे फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग के साथ है और 'डिजिटल इंडिया' अभियान में मदद के लिए वे फेसबुक के संस्थापक का शुक्रिया अदा कर रहे हैं, को 34,047,070 लाइक्स मिले। इस बयान में कहा गया है, "मोदी लगातार सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाले विश्व नेताओं में से एक बने हुए हैं। लोकप्रियता के मामले में अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के बाद वे दूसरे नंबर पर हैं और उनके बाद तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप एडरेगान का नंबर है।"

50 मंत्रियों में से 47 के वेरिफाइड एकाउंट

मोदी सरकार के मंत्रिमंडल के 50 मंत्रियों में से 47 का फेसबुक पर वेरिफाइड एकाउंट है। फेसबुक ने अपने सोशल प्लेटफार्म पर प्रदर्शन के आधार पर इनमें से शीर्ष के 10 केंद्रीय मंत्रियों को चुना है। उनका चयन उन्हें मिले कुल लाइक्स, शेयर, कमेंट्स, औसत रोजाना पोस्ट और पेज के आकार के आधार पर किया गया है।

इस सूची में मोदी शीर्ष पर हैं, उनके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह हैं। इसके बाद एचआरडी मिनिस्टर स्मृति ईरानी, वित्त मंत्री अरुण जेटली, खाद्य प्रंसस्करण मंत्री हरसिमरत कौर बादल, बिजली मंत्री पीयूष गोयल, संचार मंत्री रविशंकर प्रसाद, सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी, शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू और पूर्व खेल मंत्री और अब असम के मुख्यमंत्री बने सर्वनंद सोनोवाल हैं।

इनके अलावा महिला व बाल विकास मंत्री मेनका गांधी, गोयल और सूचना व प्रसारण राज्यमंत्री राज्यबर्धन राठौर ने आम जनता से जु़ड़ने के लिए फेसबुक के प्रश्नोत्तर फीचर का इस्तेमाल किया।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के नवनिर्वाचित अध्यक्ष अनुराग ठाकुर, राठौर और मानव संसाधन विकास मंत्री स्मृति ईरानी ने लोगों तक पहुंचने के लिए 'फेसबुक लाइव' फीचर का इस्तेमाल किया।

पीएम ने अपनी वेबसाइट को फेसबुक से किया लिंक

पीएम नरेंद्र मोदी की निजी वेबसाइट नरेंद्रमोदीडॉटकॉम अब फेसबुक के इंस्टैंट लेख पर सीधे उपलब्ध है। इस पर दुनिया भर के प्रमुख प्रकाशक अपने हिसाब से अपनी सामग्रियों का प्र्दशन करते हैं। इस वेबसाइट पर नियमित रूप से मोदी के कार्यक्रमों, भाषणों और विभिन्न सरकारी योजनाओं से जुड़ी जानकारी दी जाती है।

सबसे ज्यादा लाइक्स हासिल करने वाले पोस्टों में उर्वरक मंत्री अनंत कुमार की 'डिजिटल इंडिया' अभियान को मदद करने की अपील वाले पोस्ट को 5,81,727 लाइक्स मिले, जबकि बादल के पोस्ट जो कि मानसा की अतिरिक्त उप समाहर्ता ईशा कालिया की पहल 'उड़ान-अपने सपनों को एक दिन के लिए जी लें' के समर्थन में थी, को कुल 4,93,932 लाइक्स मिले।

37 केंद्रीय मंत्रालयों के भी वेरिफाइड एकाउंट

केंद्रीय मंत्रियों के अलावा फेसबुक पर 37 केंद्रीय मंत्रालयों के भी वेरिफाइड एकाउंट हैं। विदेश मंत्रालय को कुल 57,06,891 लाइक्स, शेयर और कमेंट हासिल हुए। उसके बाद क्रमश: सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, रेलवे, महिला व बाल विकास, वित्त, रक्षा, पर्यटन, सूक्ष्म, लघु व मझोले उद्योग और आयुष मंत्रालय का नंबर है।  सरकार द्वारा चलाए गए शीर्ष तीन अभियान जिन्हें फेसबुक पर जनता का सबसे ज्यादा समर्थन मिला, 'मेक इन इंडिया', 'डिजिटल इंडिया' और 'स्किल इंडिया' रहे।

(आईएएनएस)

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top