Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मोदी सरकार ने हर वर्ग की बेहतरी की दिशा में क़दम बढ़ाया : कलराज मिश्र

 Sabahat Vijeta |  2016-05-29 08:05:29.0

kalraj mishraतहलका न्यूज़ ब्यूरो


लखनऊ. केन्द्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग मंत्री कलराज मिश्र ने आज लखनऊ में नरेन्द्र मोदी सरकार के दो साल का लेखा-जोखा पेश किया. उन्होंने बताया कि इस सरकार ने देश के हर वर्ग की बेहतरी का सपना देखा और उस सपने को सच करने की दिशा में क़दम बढ़ाया.


उन्होंने कहा कि छोटा व्यापार करने के लिए पचास हज़ार से 10 लाख रूपये तक के लोन का इंतजाम करने के लिए बैंकों को अतिरिक्त राशि उपलब्ध कराई ताकि ज़रूरतमंदों को धन के लिए परेशान न होना पड़े. उन्होंने बताया कि सरकार ने अपने पहले साल में एक लाख पच्चीस हज़ार करोड़ रूपये खर्च कर 30 करोड़ लोगों को लाभ पहुँचाया जबकि इस साल के लिए सरकार ने एक लाख 80 हज़ार करोड़ रूपये का लक्ष्य निर्धारित किया है.


कलराज मिश्र ने कहा कि लकड़ी पर भोजन बनाने वालों तक एलपीजी पहुँचाने के लिए प्रधानमंत्री ने देश के डेढ़ करोड़ संपन्न लोगों से गैस सब्सिडी छुड़वाकर गरीबों तक मुफ्त गैस पहुंचाई. सरकार इस साल के अंत तक करीब तीन करोड़ लोगों तक मुफ्त गैस पहुंचाने का काम करेगी.


उन्होंने कहा कि मोदी सरकार न्र सरकारी कामकाज में पारदर्शिता का सिद्धांत लागू किया और भ्रष्टाचार में काफी हद तक कमी कर दी. लाभार्थियों को लाभ सीधे उनके खातों तक पहुंचाना शुरू किया. इसके साथ ही नरेन्द्र मोदी सरकार ने पचास फीसदी फसल नष्ट होने पर मिलने वाले मुआवज़े को 33 फीसदी फसल नष्ट होने पर ही मुआवज़ा देना तय किया ताकि ज्यादा किसान लाबान्वित हो सकें.


श्री मिश्र ने कहा कि प्रधानमंत्री ने पड़ोसी देशों से अपने संबंधों में सुधार की दिशा में तो काम किया ही साथ ही ताक़तवर देशों के सामने बराबरी से खड़े होने की उपलब्धि हासिल की. अमरीकी राष्ट्रपति बराक ओबामा तक को नरेन्द्र मोदी के बारे में यह कहना पड़ा कि मोदी इज़ द मैन विद विज़न ऑफ़ एक्शन. दुनिया की आधुनिक डिज़िटल तकनीक को भारत में पहुँचाया. युवाओं की स्किल डवलप करने का काम भी मोदी सरकार ने किया.


उन्होंने कहा कि मोदी सरकार ने दलितों के विकास के लिए पांच सौ करोड़ रुपये और महिलाओं के विकास के लिए 218 करोड़ रुपये की योजनायें बनाईं.


कलराज मिश्र के सामने रिज़र्व बैंक के गवर्नर के बारे में बीजेपी सांसद की टिप्पड़ी का मामला भी उठा जिस पर उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री पहले हे अपने सांसद की टिप्पड़ी को अनुचित ठहरा चुके हैं इसलिए उस पर बात करने का अब कोई मतलब नहीं है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top