Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

Good News: काशी विद्यापीठ में बढीं 16 हज़ार सीटें, जुड़ेंगे 49 नए कॉलेज

 Anurag Tiwari |  2016-06-23 07:46:31.0

Mahatma Gandhi Kashi Vidypeeth, MCKVP, Varanasiतहलका न्यूज़ ब्यूरो

वाराणसी. बोर्ड के एग्जाम पास कर ग्रेजुएशन में एडमिशन के लिए अब वाराणसी और आस-पास के जिलों को स्टूडेंट्स को चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे। काशी विद्यापीठ ने अपने यहाँ 16 हजार सीटें बढ़ा दी हैं। यह सभी सीटें विद्यापीठ के साथ नए सेशन मेंएफिलिएटेड होने वाले 49 कॉलेजेज में अवेलेबल होंगी। एग्जीक्यूटिव काउंसिल जल्द ही मीटिंग में इस प्रपोजल को एप्रूव करने की तैयारी में है। विद्यापीठ के एडमिनिस्ट्रेशन के इस कदम से वाराणसी और पूर्वांचल के स्टूडेंट्स को बड़ी राहत मिलेगी।


नए कॉलेजेज के एफिलिएशन का यह आर्डर एक जुलाई से इफेक्टिव होगा। स्टूडेंट्स एफिलिएटेड कॉलेजेज में चलने वाली क्लासेज में एडमिशन ले सकेंगे । नए सेशन में जुड़ने वाले कॉलेजेज में काशी विद्यापीठ से वाराणसी के अलावा चंदौली, मिर्जापुर, सोनभद्र, भदोही, सोनभद्र और बलिया जिले के डिग्री कॉलेज जुड़े हैं। ख़ास बात है कि इनमे से अधिकतर नए कॉलेज ग्रामीण क्षेत्रों में खुले हैं। इससे ग्रामीण इलाकों में रहने वाले स्टूडेंट्स को एडमिशन के लिए शहार के कॉलेज और यूनिवर्सिटी के चक्कर नहीं लगाने पड़ेंगे।

हो जाएंगे कुल 418 कॉलेजेज

नए एफिलिएटेड कॉलेजेज के जुड़ने के बाद काशी विद्यापीठ से एफिलिएटेड कॉलेजेज की संख्या बढ़कर 418 हो जाएगी। फिलहाल केवल 369 कॉलेजेज ही एफिलिएटेड हैं। इन नए कॉलेजों में अधिकतर बीए, बीकॉम, बीएससी, बीसीए, बीएड, एलएलबी कोर्स के एफिलिएशन लिए अप्लाई किया था।

नए खुलने वाले कॉलेजेज  की संख्या
वाराणसी-5
बलिया-11
सोनभद्र-11
मिर्जापुर-10
चंदौली-10
भदोही-2

वाराणसी में खुलेंगे ये नए कॉलेज
सनबीम वीमेन कॉलेज, वरूणा
माइक्रोटेक कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट, बराई, बड़ागांव
मनवास विजय सिंह महाविद्याल, शिवपुर
पूर्णोदय महिला महाविद्यालय, बच्छांव
पंडित रमाशंकर मिश्र महाविद्यालय, पंचराव

कुल कालेजों की संख्या
बलिया-122
वाराणसी-91
मिर्जापुर-73
चंदौली- 65
सोनभद्र-44
भदोही-23

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top