Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सीएम अखिलेश ने लखनऊ मेट्रो के पहले ट्रायल का किया इनॉगरेशन

 Girish Tiwari |  2016-12-01 07:16:46.0

metro3

तहलका न्‍यूूज ब्‍यूरो
लखनऊ:
यूपी के सीएम अखिलेश यादव ने गुरुवार को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ मेट्रो के पहले ट्रायल का इनॉगरेशन किया। ट्रांसपोर्टनगर से सिंगारनगर स्टेशन के बीच लखनऊ मेट्रो 5 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ़्तार से 6 किलोमीटर की दूरी तय की। इस दौरान सीएम अखिलेश यादव ने लखनऊ मेट्रो के सभी अधिकारियों को धन्‍यवाद दिया और मेट्रो कोर्पोरेशन से जुड़े सभी लोगों का अभिवादन किया। उन्‍होंने कहा कि मेट्रो शुरू होने से जाम की समस्या से निजात मिलेगी।


लखनऊ मेट्रो के पहले ट्रायल का अखिलेश ने किया इनॉगरेशन, आजम ने मुलायम से की अपील- इस काम की तारीफ करें

सीएम ने कहा कि घोषणा पत्र में किए गए सभी वादे पूरे किए हैं। गाजियाबाद में मेट्रो का काम शुरू किया है। कानपुर में भी मेट्रो शुरू होगी। मौका मिला तो वाराणसी में भी चलाएंगे मेट्रो। सीएम अखिलेश ने क‍हा कि नेताजी ने यहां आकर प्रोग्राम का सम्‍मान बढ़ाया है। यूपी के जनता को बधाई देना चाहता हूं। नेताजी ने चुनौती रखी थी कि समय में ये काम पूरा हो। इसके लिए एमडी केशव कुमार को बधाई, जिनकी वजह से ये संभव हो सका। मेट्रो मैन श्रीधरन को भी धन्‍यवाद, क्‍योंकि उन्‍होंने समय-समय पर हमें गाइड किया।

लखनऊ मेट्रो के पहले ट्रायल का अखिलेश ने किया इनॉगरेशन, आजम ने मुलायम से की अपील- इस काम की तारीफ करें
सीएम ने कहा कि समाजवादियों ने उदाहरण पेश किया कि कैसे कम समय में बेहतर काम को पूरा किया जाता है। मेट्रो के शुरू हाेने से लोगों को काफी आराम मिलेगा। जो पटरी बिछी है, प्‍लेटफॉर्म बने हैं, ये कम समय में बना है। समाजवादियों ने जो कहा, वो किया। मैनिफेस्‍टो में लखनऊ मेट्रो नहीं था, लेकिन फिर भी इसे पूरा किया।


सीएम ने कहा कि सपा सरकार ने इलाज, शिक्षा, बिजली के क्षेत्र में भी काम किया है, जिससे लोगों के जीवन में बदलाव होगा। बड़े काम में राजनीति होती है। मेट्रो में हम लोगों के साथ सफर करेंगे। इस दौरान सीएम अखिलेश यादव ने नोटबंदी पर बोलते हुए कहा कि सैलरी आने वाली है, लेकिन किसी को नहीं पता कि ये आएगी भी नहीं। 6 महीने या 1 साल से ज्‍यादा समय में लगेगा व्‍यवस्‍था ठीक होने में। अर्थव्‍यवस्‍था बढ़ानी है तो लोगों को खर्च करना पड़ेगा। बीजेपी ने लोगों को उलझाने का काम किया है। बीजेपी ने अर्थव्‍यवस्‍था रोकने का काम किया है। हम जानना चाहते हैं कि बैंकों में कितना पैसा पहुंचा है। बैंकों की ब्रांचों में नहीं पहुंच रही नई करेंसी। केंद्र ने पहले केंद्र ने 50 दिन मांगे थे, अब कह रहे महीनों लगेंगे। नोटबंदी में लोगों को वेतन निकालने में हो रही परेशानी।

लखनऊ को मिली मेट्रो की सौगात, 26 मार्च से शहरवासी कर सकेंगे सवारी


वहीं, सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव ने कहा कि मेट्रो समय पर शुरू होने पर मुझे बहुत खुशी है। सीएम अखिलेश के कामों की हर जगह तारीफ हो रही है। सपा के कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है। सपा जो कहती है वो करती है। जो मेट्रो का समय दिया गया था, उस समय में ये पूरा हुआ। ये एतिहासिक मौका है। आने वाले चुनाव में हमें जिताएं, ताकि जो और वादे हमने किए हैं, उसके पूरा कर सकें। यूपी के लिए आज का दिन एतिहासिक हैं। यूपी में 11 लाख बेरोजगार हैं। उन्हें रोजगार देना है।


मुलायम ने कहा कि दुख होता है कि सेना के हमारे जवान शहीद हो रहे हैं। दुनिया की सबसे बहादुर सेना हिंदुस्‍तान की है, लेकिन फिर भी बॉर्डर पर पता नहीं क्‍यों जवान शहीद हो रहे हैं। हम किसी कीमत पर युद्ध नहीं चाहते हैं। हमारा मानवतावादी देश है। सपा मानवतावादी पार्टी है। हालांकि, मुलायम ने ये भी कहा कि सेना को छूट दी जाए तो पाकिस्तान खत्म हो जाएगा।


मुलायम ने कहा कि 2017 में सपा सरकार बनी तो बेरोजगारी की समस्या दूर करेंगे। सभी को रोजगार देना हमारा उद्देश्य है। सभी मजदूरों को लगातार काम मिलना चाहिए। हर कीमत पर बेरोजगारो को काम मिलना चाहिए।

metro

इस दौरान लखनऊ मेट्रो ने एक इतिहास भी बनाया। देश में पहली बार दो महिला पायलट ने मेट्रो की चार कोचों को 6 किलोमीटर दौड़ाया। मेट्रो ट्रेन को महिला ड्राइवर प्राची और प्रतिभा ने चलाया। दोनों ट्रेन ऑपरेटर्स ने बीटेक किया है। प्रतिभा इलाहाबाद की हैं, जबकि प्राची मिर्जापुर से हैं। दोनों को खासतौर पर मेट्रो के ऑपरेशन के लिए ट्रेन्‍ड किया गया है। बता दें, मेट्रो के लिए 97 ड्राइवर हैं, जिसमें 21 महिला ड्राइवर हैं।

metro-2
इस मौके पर अखिलेश यादव, मुलायम सिंह यादव, शिवपाल यादव, डिंपल यादव, अपर्णा यादव, आजम खान समेत कई सपा नेता मौजूद हैं। आजम खान ने कहा कि ये खुशी का दिन है। आज नेताजी भी काफी खुश हैं। जब यहां पहुंचकर नेताजी कार से उतरे तो मैंने उनसे पूछा कि ये काम कैसा हुआ तो उन्‍होंने कहा कि ये काम ठीक हुआ। इतने साल में नेताजी ने तारीफ करने में कंजूसी की है, लेकिन आज तो तारीफ कर ही देनी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि नेता जी के डर से मेट्रो का काम तेजी से पूरा हुआ। वहीं, शिवपाल ने कहा कि मेट्रो आजम खान के क्षेत्र रामपुर तक जाएगी। कम समय में विकास के बड़े काम हुए हैं।

  Similar Posts

Share it
Top