Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

रक्षाबंधन से पहले मेधावी छात्राओं को शिवपाल यादव ने किया खुश

 Sabahat Vijeta |  2016-08-16 18:47:21.0

shivpal-student


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के लोक निर्माण एवं सिंचाई मंत्री शिवपाल सिंह यादव ने जनपद एटा, इटावा और मैनपुरी में इंटर पास करने वाली मेधावी छात्रों को 30-30 हज़ार रूपये के चेक वितरित किये. श्री यादव तीनों स्थानों पर खुद गए और छात्राओं को चेक और अपना आशीर्वाद दिया.


 एटा के जिला पंचायत सभागार में आयोजित चेक वितरण समारोह में 813 इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण छात्राओं को कन्या विद्याधन वितरण योजना के तहत प्रत्येक छात्रा को 30-30 हजार की धनराशि के चेक प्रदान किये। उन्होंने कहा कि अब इन छात्राओं को आगे ही शिक्षा के लिए किसी का मोहताज नहीं होना पड़ेगा, बल्कि ये बिना किसी अवरोध के अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर अपने माता पिता एवं जनपद का नाम रोशन कर सकेंगी।


shiv-mainpuri


श्री यादव ने छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि प्रदेश के नौजवान मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की दूरगामी सोच के तहत रक्षाबंधन से पूर्व प्रत्येक मेधावी छात्रा को 30-30 हजार की धनराशि उपलब्घ कराई जा रही है जिससे छात्राएं बिना किसी आर्थिक अभाव के उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगी। उन्होंने कहा कि नेताजी की सरकार से पूर्व बालिकाओं की आगे की शिक्षा हेतु कोई प्रबंध नहीं था। नेताजी मुलायम सिंह यादव के मुख्यमंत्री बनने के बाद उन्होंने लड़कियों की शिक्षा मुफ्त की, उसके बाद आर्थिक सहायता के लिए चला यह सिलसिला रूका नहीं और अखिलेश सरकार ने कन्या विद्याधन वितरण योजना को लागू कर बालिकाओं को आर्थिक सहायता मुहैया कराई, वहीं अखिलेश सरकार ने हर वर्ग के छात्र/छात्राओं के हाथ में लैपटाप थमाकर घर-घर को इण्टरनेट से जोड़ दिया। सरकार ने सभी को रोजगार मुहैया कराते हुए नौकरियों की व्यवस्था की, तो वहीं दूसरी ओर बेरोजगारों को बेरोजगारी भत्ता भी प्रदान किया। प्रतिवर्ष पेंशन में बढ़ोत्तरी की व्यवस्था को लागू करते हुए समाजवादी पेंशन योजना के तहत प्रत्येक लाभार्थी को 500 रूपये की पेंशन स्वीकृत की। प्रभारी मंत्री ने कहा कि आजादी के बाद सर्वाधिक पुल एवं सड़कों का निर्माण नेताजी के मुख्यमंत्रित्व काल के बाद वर्तमान सरकार में कराया गया है।


shiv-itava


कैबिनेट मंत्री ने कहा कि किसानों को सुलभ एवं सस्ता न्याय मिलने के साथ ही भूमि का मालिकाना हक दिलाने के उद्देश्य से 36 अधिनियमों में संशोधन कर नवीन राजस्व संहिता लागू की गई, जिसका लाभ पूरे प्रदेश की जनता को मिला है।


shiv-blesings


मुख्यमंत्री की महत्वाकांक्षी योजनाओं में इण्टरमीडिएट उत्तीर्ण 813 मेधावी छात्राओं को 30-30 हजार की धनराशि के चेक प्रदान किये जा रहे हैं जिसके तहत यूपी बोर्ड की 660, उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद की 31, माध्यमिक संस्कृत शिक्षा परिषद की 3, सीबीएसई बोर्ड की 115, आईसीएससी 4 छात्राओं पर प्रदेश सरकार द्वारा जनपद के लिए 2 करोड़ 43 लाख 90 हजार की धनराशि प्रदान की गई है।


कन्या विद्या धन चेक वितरण समारोह में प्रदेश के काबीना मंत्री द्वारा प्रतीक स्वरूप तान्या परवेज, स्वलेहा परवीन, निधि गौतम, दीक्षा यादव, विदुशी, मोहिनी, दीपांशी, दीक्षा अग्रवाल, अंजू, सलमा, शिखा यादव, सुभिक्क्षा जैन, सना, सरा फातिमा, अन्फीसा, ज्योति, ज्योतिसमी, अनुराधा यादव, प्रियंका, लक्ष्मी, शिखा यादव, कुलसुम, तलत जौहरी, नाजिया, असमा खानम, सीवा फातिमा आदि को मंच पर बुलाकर चैक प्रदान किये। इस अवसर पर समस्त जिला स्तरीय अधिकारी, जनप्रतिनिधिगण आदि मौजूद थे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top