Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अब दिव्यांगों को अकेले जर्नी करने पर भी मिलेगा टिकट

 Anurag Tiwari |  2016-06-10 14:49:02.0

disability_symbols_16

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. मानसिक विमंदित श्रेणी में आने वाले दिव्यांग पैसेंजर्स भी अब अकेले सफर करने के दौरान भी ट्रेन का रियायती टिकट ले सकेंगे। रेलवे इसके लिए 15 जून से नियमों में बदलाव करने जा रहा है। इस बाबत आदेश भी जारी कर दिया है। वर्तमान में मानसिक विमंदित श्रेणी के दिव्यांग पैसेंजर्स को एक को पैसेंजर साथ ले जाने पर ही किराये में लोअर क्लास में 75 फीसदी अपर क्लास के टिकट पर 50 फीसदी की छूट दी जाती है। हाल ही में आए मद्रास हाईकोर्ट के एक फैसले के बाद अब रेलवे ने अब दोनों क्लास के पैसेंजर्स को अकेले यात्रा करने पर भी छूट देने का प्रावधान किया है।




दिव्यांगों को जल्द मिलेगी ई-टिकट की सुविधा

अब दिव्यांगों को रिजर्वेशन काउंटर टिकट बुकिंग के लिए लाइन नहीं लगानी पड़ेगी। रेलवे दिव्यांगों को जल्द ही ई-टिकट बुकिंग में भी छूट मिल सकेगा। रेलवे अब अपने दिव्यांग पासधारकों को एक यूनिक आईडी देने जा रहा है। इस आईडी पर ई-टिकट बुक करते समय कन्सेशन मिल सकेगा। दिव्यांगों को रेलवे जर्नी के दौरान टिकट पर कन्सेशन देती है। हालांकि यह कन्सेशन केवल रेलवे के रिजर्वेशन काउंटर पर ही मिलता है। लेकिन अब रेलवे ऑनलाइन बुकिंग में भी यह सुविधा देने जा रहा है।

योजना का लाभ लेने के लिए करना होगा ये
इसके लिए रेलवे के दिव्यांग श्रेणी में आने वाले पासधारकों को एक यूनिक आईडी बनवाना होगा। टिकट आरक्षित कराते समय यह आईडी को आईआरसीटीसी द्वारा मांगने पर वे बताएंगे जिसके आधार पर कन्सेशन मिल सकेगा। इस योजना की रेलवे बोर्ड द्वारा अनुमति मिलने के बाद रेलवे के कार्मिक विभाग द्वारा आईडी जारी हो सकेगा। वाणिज्यि निरीक्षक दिव्यांग के दस्तावेजों की जांच कर अपनी रिपोर्ट देंगे। इस दौरान उनको विकलांगता प्रमाण।पत्र भी देना होगा। इस यूनिक आईडी की वैलिडिटी पांच साल की होगी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top