Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

700 साल पुरानी परंपरा तोड़कर मनकामेश्वर महादेव का अभिषेक

 Abhishek Tripathi |  2016-07-25 06:02:53.0


  • गोमती नदी के जल के महत्व को बढ़ाने का दिया महंत दिव्या गिरि जी महाराज ने संदेश 

  • 101 लीटर दूध से हुआ महादेव का अभिषेक


sawanतहलका न्यूज ब्यूरो
लखनऊ. भगवान शिव के प्राचीन मनकामेश्वर मठ मंदिर में श्रावण मास के प्रथम सोमवार को महादेव का भव्य अभिषेक किया गया। पहले रात दो बजे 101 लीटर दूध शिवलिंग पर भक्तों द्वारा चढ़ाया गया। फिर महंत देव्या गिरि जी महाराज ने भगवान शिव की मंगल महाआरती की। करीब 45 मिनट तक महाआरती के बाद सेवादारों व लड़कियों द्वारा मां गोमती का जल मटकी से शिवलिंग पर चढ़ाया गया। महंत जी ने सभी श्रृद्धालुओं को गोमती नदी के जल का महत्व बताया।


रात 12 बजे से लाइन में उमड़े श्रृद्धालु 
रविवार की रात 12 बजते ही मनकामेश्वर मठ मंदिर के बाहर श्रृद्धालुओं की कतार लग गई। हसनगंज कोतवाली के प्रभारी दिनेश सिंह की अगुवाई में स्थानीय पुलिस डटी रही। प्रशासन द्वारा बैरिकेडिंग की गई। जिसमें हजारों श्रृद्धालुओं ने महाआरती के बाद खोले गए पट से महादेव शिव की गर्भ गृह तक पहुंचकर बेल पत्री, धतूरा, फूल और प्रसाद चढ़ाया।


sawan1


श्रृद्धालुओं की सुरक्षा पर पैनी नजर
मंदिर प्रशासन की ओर से मंदिर के सभी गेटों, गर्भ गृह में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए। जिससे कंप्यूटर पर उनकी निगरानी की गई। महिलाओं की सुरक्षा के लिए महिला पुलिस ड्यूटी पर मुस्तैद रहीं। स्थानीय पुलिस के साथ एटीएस, एसटीएफ, क्राइम ब्रांच के लोग सिविल यूनिफार्म में चौकसी करते रहे।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top