Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लखनऊ में बनेंगे 3 बड़े अंडरग्राउंड मेट्रो स्टेशन, टनल बोरिंग मशीन से होगी ट्रैक की खुदाई

 Tahlka News |  2016-05-09 07:29:05.0



lmrc-1446819480

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ: 
राजधानी लखनऊ में इस समय मेट्रो का काम तेजी से चल रहा है। चारबाग से के.डी. सिंह बाबू स्टेडियम के बीच तीन अंडरग्राउंड स्टेशन बनने हैं। मेट्रो रेल के भूमिगत ट्रैक के लिए भूमिगत खुदाई का काम मिट्टी जांच के रिपोर्ट के आधार पर किया जाएगा। मिट्टी परीक्षण के लिए ड्रिलिंग मशीनों के जरिए जमीन के भीतर 30 से 40 मीटर से तक खुदाई कर मिट्टी का सैंपल जांच के लिए लैब में भेजा गया था। इसकी रिपोर्ट लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) को मिल गई है।

रिपोर्ट की प्रति कार्य का जिम्मा संभाल रही कंपनी टाटा-गुलेरमैक को भी दी जाएगी। कंपनी की ओर से बताया गया है कि मेट्रो के भूमिगत रूट की खुदाई अगस्त में शुरू हो जाएगी। एलएमआरसी के अधिकारियों के मुताबिक, चारबाग से स्टेडियम के बीच भूमिगत सेक्शन के साढ़े तीन किलोमीटर रूट की खुदाई टनल बोरिंग मशीन से होगी। यह दूरी करीब 3.50 किलोमीटर होगी।


इस दूरी के बीच में तीन स्टेशन हुसैनगंज, सचिवालय और हजरतगंज में एलआईसी बिल्डिंग के ठीक सामने होंगे। इन तीन स्टेशनों का काम और भूगिमत ट्रैक का काम पिछले आठ किलोमीटर से कहीं अधिक जटिल होगा, जिसमें यातायात पर भी अच्छा खासा प्रभावित होगा। बताया गया है कि स्टेशन के लिए 85 गुणे 22 मीटर जमीन की जरूरत ऊपर पड़ेगी। मगर भूमिगत की दशा में 300 गुणे 30 मीटर जमीन लेनी पड़ेगी।

  Similar Posts

Share it
Top