Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

अब लखनऊ की हरी मिर्च बिकेगी इटली के बाजार में, मैंगो पैक हाउस से शुरू हुआ निर्यात

 Tahlka News |  2016-05-12 08:52:21.0

mirchi


तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
लखनऊ:
 राजधानी लखनऊ की हरी मिर्च अब इटली के बाजार में भी बिकेगी। मैंगो पैक हाउस से इसका निर्यात शुरू किया जा चुका है। उम्मीद है कि जल्द ही जर्मनी, लंदन और नीदरलैंड के लिए भी निर्यात शुरू किया जाएगा। इस प्रयास से किसानों को काफी फायदा होगा। बता दें कि इटली में हरी मिर्च पहली बार भेजी है।


हरी मिर्च को गांव के किसानों से सीधे खरीद कर मैंगो पैक हाउस पर छंटाई व ग्रेडिंग कर पैक करने के बाद अमौसी एयरपोर्ट से भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि मिर्च के ‘कन्साइनमेंट’ तैयार करने के लिए कम्पनी मैंगो पैक हाउस को डेढ़ रुपये प्रति किलो का भुगतान कर रही है।


काकोरी के रहमान खेड़ा स्थित मैंगो पैक हाउस से पहली बार इटली के लिए हरी मिर्च का निर्यात किया जा रहा है। इसके पहले अरब और यूरोपियन देशों में भी यहां से सब्जियों का निर्यात हो रहा था। खुशी इंटरनेशनल कंपनी के एमडी रामानन्द बरई ने बताया कि वे लगभग आठ वर्ष से यूरोपियन देशों के लिए मिर्च, हरी सब्जी और फल भेजने का काम कर रहे हैं।


इटली में हरी मिर्च पहली बार भेजी है। हरी मिर्च को गांव के किसानों से सीधे खरीद कर मैंगो पैक हाउस पर छंटाई व ग्रेडिंग कर पैक करने के बाद अमौसी एयरपोर्ट से भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि मिर्च के ‘कन्साइनमेंट’ तैयार करने के लिए कम्पनी मैंगो पैक हाउस को डेढ़ रुपये प्रति किलो का भुगतान कर रही है।

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top