Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पढ़ा-लिखा समाज ही तरक्की करता है

 Sabahat Vijeta |  2016-04-10 15:46:58.0


  • शिक्षा ही वह बुनियाद है, जिस पर एक बेहतर और विकसित समाज की इमारत तैयार होती है

  • प्रदेश सरकार ने हर स्तर की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं

  • मुख्यमंत्री ने माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा स्थापित ‘अमृता विद्यालयम’ का उद्घाटन किया

  • लखनऊ का यह विद्यालय, देश में मठ द्वारा संचालित 68वां विद्यालय


cm-schoolलखनऊ, 10 अप्रैल. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि जिस समाज के लोग पढ़े-लिखे होते हैं वही समाज प्रगति करता है। शिक्षा ही वह बुनियाद है, जिस पर एक बेहतर और विकसित समाज की इमारत तैयार होती है। उत्तर प्रदेश की समाजवादी सरकार इस मामले में पूरी तरह संवेदनशील है। प्रदेश सरकार ने हर स्तर की शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर बनाने के लिए प्रभावी कदम उठाए हैं। उन्होंने कहा कि दुनिया के उन्हीं देशों ने तरक्की की जहां शिक्षा और स्वास्थ्य पर पूरा ध्यान दिया गया। इसलिए भारत को विकसित देश बनाने के लिए शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करना और इसे सभी लोगों की पहुंच में लाना बेहद जरूरी है।


मुख्यमंत्री आज यहां माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा स्थापित ‘अमृता विद्यालयम’ का उद्घाटन करने के उपरान्त कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लखनऊ का यह विद्यालय, देश में मठ द्वारा संचालित 68वां विद्यालय है। लखनऊ जैसे तेजी से विकसित हो रहे महानगर में इस विद्यालय की स्थापना से अभिभावकों को अपने बच्चों की पढ़ाई के लिए एक अच्छा विद्यालय उपलब्ध होगा।


cm-scश्री यादव ने कहा कि अम्मा जी की शिक्षा और माता अमृतानन्दमयी मठ के सामाजिक सरोकारों के प्रकाश में ‘अमृता विद्यालयम’ में बच्चों को संस्कार युक्त शिक्षा प्रदान की जाएगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि उत्तर प्रदेशवासियों को अब अम्मा जी का भरपूर प्रेम मिलेगा और वे अपने कल्याणकारी कार्यक्रमों से यहां के गरीबों को लाभान्वित करेंगी।


मुख्यमंत्री ने कहा कि समाजवादी लोग समाज और देश के निर्माण में शिक्षा के महत्व को अच्छी तरह से समझते हैं। इसे ध्यान में रखकर प्रदेश सरकार शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के साथ-साथ गरीब और कमजोर वर्गों, खासतौर पर बालिकाओं को बेहतर शिक्षा उपलब्ध कराने के लिए कई कार्यक्रम संचालित कर रही है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश आबादी के लिहाज से देश का सबसे बड़ा राज्य है। राज्य सरकार के सीमित वित्तीय संसाधनों के कारण शिक्षा जैसे महत्वपूर्ण क्षेत्र में व्यापक बदलाव के लिए निजी संस्थाओं की भागीदारी बहुत जरूरी है।


श्री यादव ने कहा कि ‘अमृता विद्यालयम’ राजधानी लखनऊ की गौरवशाली परम्परा में एक नया आयाम स्थापित करेगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी सरकार सभी के सहयोग से प्रदेश के विकास और जनता की खुशहाली के लिए लगातार काम करती रहेगी। सरकार की कोशिश को असरदार बनाने के लिए सभी लोगों के सहयोग की भी जरूरत है।


इससे पूर्व, कार्यक्रम स्थल पहुंचने पर मुख्यमंत्री का स्वागत बुके भेंट कर किया गया। मठ की ओर से मुख्यमंत्री को प्रतीक चिन्ह भी भेंट किया गया। इस मौके पर मुख्यमंत्री तथा राजनैतिक पेंशन मंत्री राजेन्द्र चौधरी ने मठ द्वारा संचालित ‘अमृता हाॅस्पिटल’ के ई-हेल्थ प्रोग्राम का भी उद्घाटन किया।


इस अवसर पर धर्मार्थ कार्य राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) विजय कुमार मिश्र, मुख्य सचिव आलोक रंजन, माता अमृतानन्दमयी मठ के पदाधिकारीगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

  Similar Posts

Share it
Top