Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

देखें ऑस्ट्रेलिया में बना सबसे विशाल दुर्गा मंदिर

 Vikas Tiwari |  2016-09-28 18:13:02.0

दुर्गा मंदिर


सिडनी. हिन्दू धर्म का प्रचार-प्रसार तेजी से बढ़ रहा है, इसका ताजा उदहारण है कि देश के बाहर हिन्दुओं का एक मंदिर बनने जा रहा है. जो अब तक बने हिन्दुओं के मंदिरों में से सबसे बड़ा मंदिर होगा. इस देश में रहने वाले हिन्दुओं के लिए यह बड़े हर्ष की बात है. यह भव्य मंदिर 30 नवम्बर से आधिकारिक रुप से खोल दिया जाएगा.  
इस विशाल मंदिर का उद्घाटन कार्यक्रम शुरू  हो चुका हैं. पिछले पांच साल से ऑस्ट्रेलिया के मेलबॉर्न में हिन्दू की पूज्यनीय देवी श्री दुर्गा के मंदिर का निर्माण चल रहा है. चर्चा है कि  यह मंदिर  श्री दुर्गा का विश्व में सबसे विशाल मंदिर है.यह भव्य मंदिर ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न शहर के रॉकबैक उपनगर में है.  
दुर्गा मंदिर
इस मंदिर का निर्माण पांच सालों से चल रहा था. और अब यह आॅस्ट्रेलिया में रह रहे हिन्दु समुदायों के लोगों के लिए खोना जाएगा.आप को बात दें कि ऑस्ट्रेलिया में हिंदू समुदाय की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.  
हिंदू धर्म ऑस्ट्रेलिया में तेजी से बढ़ते धर्मों में शामिल किया गया है.  सरकारी  आंकड़ों के अनुसार भारत में जन्में ऑस्ट्रेलियाई लोगों  की संख्या 2004 में 1,32,800 से बढ़कर 2014 में 3,97,200 हो गई है.
यूनिवर्सल सोसाइटी ऑफ हिंदुइज्म के अध्यक्ष राजन जेड ने कहा कि यह मंदिर आने वाली पीढ़ी को अध्यात्म और परंपराओं के बारे में बताएगा। श्री दुर्गा मंदिर का प्रबंधन इस मंदिर को एक गैर-लाभकारी संगठन बनाने पर भी विचार कर रहा है.





Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top