Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

कोहली की अगुवाई में न्यूजीलैंड को मात देगा भारत: मोरे

 Vikas Tiwari |  2016-09-22 08:49:11.0

kahliनई दिल्ली: भारत के पूर्व टेस्ट विकेटकीपर किरण मोरे ने टेस्ट टीम के मौजूदा कप्तान विराट कोहॅली की तारीफ करते हुए कहा कि टीम उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी घरेलू श्रृंखला में जीत दर्ज करेगी।

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने घर में तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेलनी है जिसका पहला मैच कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जा रहा है।

मोर ने आईएएनएस से साक्षात्कार में कहा, "निश्चित, हमारे जीतने की ज्यादा संभावना है। हमें श्रृंखला जीतनी चाहिए। हमारी टीम मजबूत और भारत घर में काफी खतरनाक है। हमारे पास कोहली जैसा बेहतरीन कप्तान है। वह आक्रामक हैं और उनमें मैदान पर मुश्किल फैसले लेने की क्षमता है।"


मोरे ने कहा, "वह शानदार कप्तान हैं और सामने से टीम का नेतृत्व करते हैं। वह शानदार खिलाड़ी भी हैं साथ ही कड़े प्रतिद्वंद्वी भी। वह विश्व स्तर के बल्लेबाज हैं। उनकी कप्तानी में भारतीय टेस्ट टीम ने अच्छा प्रदर्शन किया है।"

सात साल तक भारतीय टीम के लिए खेलने वाले मोरे का मानना है कि भारत की गेंदबाजी भी मजबूत है जोकि न्यूजीलैंड के खिलाफ मददगार साबित होगी।

उन्होंने कहा, "हमारी गेंदबाजी अच्छी है। हमारे पास कई विकल्प हैं खासकर तेज गेंदबाजी में। बेशक भारतीय हालात में स्पिनर महत्वपूर्ण होते हैं लेकिन अच्छे तेज गेंदबाज खासकर वह जो गेंद को रिवर्स स्विंग करा सकें वह अहम साबित हो सकते हैं।"

भारत के लिए 49 टेस्ट मैच खेल चुके मोरे ने भारत के सफल कप्तानों में शुमार महेन्द्र सिंह धौैनी के जीवन पर बन रही फिल्म में अहम योगदान दिया है। उन्होंने फिल्म में धौनी का किरदार निभा रहे सुशांत सिंह राजपूत को इस रोल के लिए तैयार किया है और क्रिकेट की बारीकियों से अवगत कराया है। साथ ही धौैनी के बारे में भी उन्हें काफी कुछ बताया है।

इस पर मोरे ने कहा, "मेरे लिए सुशांत को सिखाना चुनौती था। उन्हें विकेटकीपिंग और बल्लेबाजी सिखाना मेरे लिए चुनौती था। वह सब करना और उसकी एक्टिंग करना काफी मुश्किल है। शुरुआत में हमने टेनिस गेंद से शुरुआत की थी। प्रशिक्षण करना और फिर नियमित गेंद से शूट करना बेहद मुश्किल था लेकिन सुशांत ने अच्छा किया।"

उन्होंने कहा, "यह काफी मुश्किल था और इसमें मेहनत भी लगी। हमें जो भी परिणाम मिले वह बेहतरीन टीम भावना का नतीजा है। बेशक यह मुश्किल था। विकेटकीपर होना मुश्किल काम है। आप बल्लेबाजी कर सकते हैं लेकिन विकेटकीपिंग मुश्किल है। धौनी की शैली की नकल करना कठिन है क्योंकि उनकी बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग की अपनी अलग शैली है।"

मोरे ने कहा, "सुशांत ने धौनी के हेलीकॉप्टर शॉट को अच्छी तरह निभाया। मैं कह सकता हूं कि उनके अलावा कोई और कलाकार उनके शॉट की नकल नहीं कर सकता।"

सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने रविवार को ट्विटर के जरिए कहा था कि क्रिकेट खिलाड़ियों के जीवन पर फिल्म बनाने से बेहतर है जिन्होंने देश के लिए कुछ किया हो उन पर फिल्म बनाई जाए। उनकी इस ट्वीट को धौैनी के ऊपर निशाने के तौर पर देखा गया।

मोरे ने इस विवाद में पड़ने से इनकार कर दिया। उन्होंने हालांकि कहा कि खिलाड़ियों के जीवन पर फिल्म बनने से लोगों को प्रेरणा मिलती है।

उन्होंने कहा, "मैं हाल ही लंदन से लौटा हूं इसलिए मुझे इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। लेकिन मैं खिलाड़ियों के साथ-साथ सैनिकों के जीवन पर भी फिल्मों को देखना पसंद करुं गा। उदाहरण के तौर पर सहवाग को ही ले लीजिए। वह छोटी जगह से आए और भारत के महान बल्लेबाज बने।"

उन्होंनें कहा, "सायना नेहवाल, सानिया मिर्जा, दीपा कर्माकर और अभिनव बिंद्रा के जीवन पर फिल्म देखना मैं पसंद करुं गा। यह देश के युवाओं को प्रेरित करेगी और इन खिलाड़ियों की मेहनत को सबसे सामने लाएगी।"

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top