Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मलेशिया की महारानी को मिला 'कोहिनूर', चूक गया शाही जोड़ा

 Tahlka News |  2016-04-16 07:01:28.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
आगरा, 16 अप्रैल. ये इत्तेफाक है कि शनिवार को दुनिया के दो राजपरिवार आगरा में होंगे। एक ग्रेट ब्रिटेन का जिन्होंने आधी से ज्यादा दुनिया पर राज किया। दूसरा मलेशिया का। मगर चौकाने वाली बात यह है कि होटल अमर विलास के शानदार कोहिनूर सुइट में ब्रिटेन का शाही जोड़ा नहीं, बल्कि मलेशिया की महारानी ठहरेंगी। इस सुइट को पाने के लिए बीते काफी दिनों से खासी रस्साकसी भी चली।


असल कोहिनूर हीरा भले ही ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के मुकुट में जड़ा हो, लेकिन ताजनगरी का कोहिनूर सुइट मलेशिया की महारानी के हिस्से आया है। दरअसल इंग्लैंड का शाही जोड़ा इन दिनों भारत यात्रा पर है। ड्यूक ऑफ कैंब्रिज विलियम अपनी पत्नी केट मिडलटन के साथ ताज देखने यहां आ रहे हैं।


यूं तो इससे पहले 29 जनवरी 1961 में ब्रिटेन की महारानी और 11 फरवरी 1992 में लेडी डायना ताज के दीदार को आए थे। मगर यह पहला मौका है जब ब्रिटिश शाही परिवार का कोई जोड़ा संगमरमरी ताज को निहारेगा। इस यात्रा की तैयारी बीते साल के आखिरी महीनों में ही शुरू हो गई थी। तभी से ब्रिटिश हाईकमीशन से जुड़े अफसर यहां लगातार आ रहे थे।


उधर, मलेशिया की महारानी तुआंकु हजा हमीनह भी शनिवार को ताज देखने यहां आ रही हैं। कोहिनूर सुइट महारानी के लिए बुक है। तमाम कोशिशों के बाद भी जब यह ब्रिटिश अफसरों को नहीं मिला तो फिर राजपरिवार के लिए होटल के पांचवें तल पर ही स्थित लग्जरी सुइट बुक कराया गया है।


सात लाख है एक दिन का किराया
यूं तो आगरा के होटलों में एक से बढ़कर एक सुइट हैं मगर कोहिनूर सुइट की बात कुछ अलग है। इस सुइट का एक दिन का किराया सात लाख रुपये है। वहीं जिस लग्जरी सुइट में ब्रिटिश जोड़ा ठहरेगा उसका किराया साढ़े तीन लाख रुपये प्रतिदिन है।


बाथरूम से भी दिखता है ताज
कोहिनूर सुइट अपने नाम के अनुरूप ही खास है। इसमें तीन कमरे हैं जिसमें मास्टर बेडरूम, लिविंग व डायनिंग रूम शामिल हैं। कमरे की खिड़की से ही नहीं बाथरूम से भी ताज का दीदार होता है। सन बॉथ लेने के लिए बाथरूम से ही टेरेस पर जाने के लिए सीढ़ियां हैं। वहीं लग्जरी सुइट में दो कमरे हैं। वो भी शानदार और कई विशेषताएं लिए हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top