Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

PF के लिए जरुरी हुआ आधार कार्ड, 31 मार्च तक कराये KYC

 Sonalika Azad |  2017-02-18 03:49:02.0

PF के लिए जरुरी हुआ आधार कार्ड, 31 मार्च तक कराये KYC

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. केंद्र सरकार 31 मार्च तक 15,000 रुपये तक मासिक आय वाले सभी लोगों को अपने ईपीएफ और आधार कार्ड की केवाईसी कराने के लिए कहा है. आप किसी भी रोजगार में हों यह काम कराना जरूरी है. यह आपके लिए केन्द्र सरकार की भविष्य निधी योजना है. इसका फायदा आपको रिटायर होने, रोजगार खत्म होने और मौत के बाद आपके परिवार को मिलेगा.


अगर आपकी सैलरी 15,000 रुपये प्रति माह है तो इस स्कीम में शामिल होना आपके लिए अनिवार्य है. इस स्कीम के चलते कंपनी आपकी सैलरी से एक हिस्सा काटकर आपके ईपीएप खाते में डाल देती है.इस पैसे को केन्द्र सरकार के इस फंड में डाल दिया जाता है और जरूरत के वक्त ब्याज सहित इस पैसे का आप इस्तेमाल कर सकते हैं.


कंपनी आपको ईपीएफ अकाउंट नंबर देती है. यह अकाउंट नंबर भी आपके लिए बैंक अकाउंट की तरह है क्योंकि इसमें आपके भविष्य के लिए आपका पैसा पड़ा है. कंपनी आपको UAN नंबर देती है इससे आप अपने ईपीएफ नंबर का खुद से ऑपरेट कर सकते हैं. जरूरत पड़ने पर किसी अन्य बैंक खाते की तरह इस भविष्य निधी खाते से भी पैसे निकाल सकते हैं.



ईपीएफओ नियम के मुताबिक आप इस फंड का जब चाहे इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि इस फंड को खाली नहीं किया जा सकता. इस खाते से और किस काम के लिए पैसे निकाल सकते हैं.केन्द्र सरकार की नौकरी-पेशा लोगों के लिए सोशल सिक्योरिटी स्कीम है.


आप अपने मोबाइल नंबर को ईपीएफओ पर रजिस्टर करें. रजिस्टर करने के लिए कंपनी से मिला यूएएन नंबर देना होगा. ईपीएफओ की वेबसाइट पर दिए लिंक (www.epfindia.gov.in) या मोबाइल ऐप के जरिए आप अपना आधार नंबर डाल दें. इस प्रक्रिया को करने के एक हफ्ते के अंदर आपका UAN नंबर, AADHAR और मोबाइल नंबर लिंक हो जाएगा. इसके साथ ही आपको अपने बैंक अकाउंट नंबर और पैन कार्ड भी देना होगा.


इस प्रक्रिया को पूरा करना आपके भविष्य निधी फंड के साथ खाते की केवाईसी है. आपकी पहचान आपके भविष्य निधि खाते के साथ हो जाएगा. अब आप इस खाते से पैसे निकालने और बैलेंस चेक करने के लिए ईपीएफ की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिए कर सकते हैं.


इस योजना का लाभ नौकरी नहीं करने वाले लोग भी कर सकते है. तो सीधे ईपीएफओ संस्था से इसे प्राप्त कर सकते हैं.



Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top