Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

खुशखबरी: पुराने नोट जमा करने के लिए लोगों को एक और मौका देगी सरकार!

 Ashwin Pratap |  2017-01-26 06:45:26.0

खुशखबरी: पुराने नोट जमा करने के लिए लोगों को एक और मौका देगी सरकार!

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. गणतंत्र दिवस के खास मौके पर मोदी सरकार एक बड़ी खुशखबरी ऐसे लोगों को देने जा रही है. जो नोटबंदी के बाद किसी कारण से अपनी मेहनत की कमाई बैंक में जमा नहीं कर पाए हो उनके ये बहुत बड़ी खुशी है. खबरों की माने तो सरकार पुराने नोट बैंक में जमा करने का एक और मौका दे सकती है.

एक अंग्रेजी अखबार के खबर के मुताबिक, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) इस पर विचार कर रहा है. जमा करने वाली राशि पर मंथन जारी है. सूत्रों ने बताया है कि यह राशि सीमित होगी. इससे पहले आरबीआई के पास बड़ी संख्या में ऐसे सवाल पहुंचे थे, जिनमें पूछा जा रहा था कि जो लोग समय रहते अपने पुराने नोट बैंक में जमा नहीं कर सके हैं. उनके बारे में सरकार क्या कर रही है ?

इस तरह का कोई भी फैसला लेने से पहले आरबीआई और सरकार इस बात का पूरा ख्याल रखेगी कि कालाधन रखने वाले इसका गलत इस्तेमाल न कर सके. इससे पहले आरबीआई स्वीकार कर चुका है कि नोटबंदी लागू होने के बाद बैंकों को मिले नकली नोटों की संख्या का कोई आंकड़ा उपलब्ध नहीं है.

मुंबई के सामाजिक कार्यकर्ता अनिल वी गलगली नें सूचना के अधिकार (आरटीआई) के जरिये इस संबंध में जानकारी मांगी थी. और आरबीआई से नोटबंदी के बाद 10 दिसंबर, 2016 तक वापस लिए गए 500 और 1000 के पुराने नोटों में मिली नकली नोटों की जानकारी चाही थी.

लेकिन केंद्रीय बैंक ने इसके जवाब में कहा कि उसके पास ऐसी कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है. इससे पहले रिजर्व बैंक ने नोटबंदी के कदम पर उसके और सरकार के बीच हुए बातचीत के बारे में जानकारी देने से इन्कार कर दिया था.

पीएम नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर को नोटबंदी का ऐलान किया था. यहां तक कि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने भी यह जानकारी देने से मना कर दिया था कि इस कदम को उठाने से पहले मुख्य आर्थिक सलाहकार और वित्त मंत्री के साथ बातचीत की गई या नहीं.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top