Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पहचान पत्र के बगैर अब ट्रेन में नहीं हो पायेगी यात्रा

 shabahat |  2017-02-24 13:19:08.0

पहचान पत्र के बगैर अब ट्रेन में नहीं हो पायेगी यात्रा


नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड अब ऐसी योजना बनाने जा रहा है जिसमें ट्रेन में सफ़र कर रहे किसी भी यात्री से उसकी पहचान पूछी जा सकती है. पहचान पूछने पर यात्री को अपना पहचान पत्र दिखाना होगा. रेलवे बोर्ड के निदेशक विक्रम सिंह ने बताया कि ई-टिकट और रेलवे विंडो से खरीदे जाने वाले दोनों तरह के टिकटों पर यह योजना लागू होगी.

उन्होंने बताया कि अब ट्रेनों में हर यात्री को सफ़र के दौरान अपना पहचान पत्र दिखाना होगा. रेलवे बोर्ड ने रेलवे के सभी 16 जोन के मुख्य वाणिज्य प्रबन्धक चिट्ठी लिखकर इस मुद्दे पर सुझाव भी मांगे गये हैं. अब तक सफर के दौरान टिकट निरीक्षक सभी रेल यात्रियों से पहचान पत्र नहीं मांगते थे लेकिन अब हर यात्री को अपना पहचान पत्र साथ लेकर चलना होगा.

रेलवे बोर्ड ने यह क़दम सुरक्षा की द्रष्टि से उठाया है. रेलवे बोर्ड ने तय किया है कि यात्री को अपने साथ में मूल पहचान पत्र रखना होगा. पहचान पत्र की फोटो कापी दिखाई तो रेलवे उस यात्री को बगैर टिकट मानकर उसके खिलाफ कार्रवाई करेगा. रेलवे आने वाले दिनों में राजधानी और दुरंतो में आरक्षण चार्ट पर यात्री के टिकट के साथ ही उसके पहचान पत्र का नंबर भी दर्ज करेंगे. ऐसा करने से अगर किसी यात्री का टिकट घर पर छूट जाता है या फिर कहीं खो जाता है तो टीटीई उसके पहचान पत्र से चार्ट पर मिलान कर उसे यात्रा की सुविधा देंगे और उसे बगैर टिकट नहीं माना जायेगा.

जिन यात्रियों को कन्फर्म टिकट नहीं मिलेगा. उनका टिकट कन्फर्म होने पर रेलवे उन्हें एसएमएस के ज़रिये टिकट कन्फर्म होने की जानकारी देगा. यात्री उसी एसएमएस को दिखाकर अपनी यात्रा कर सकेगा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top