Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

खुशखबरी! अब बैंक में भी मिलेंगे रेल टिकट

 Avinash |  2017-02-16 17:02:28.0

खुशखबरी! अब बैंक में भी मिलेंगे रेल टिकट

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. भारतीय रेलवे विभाग जल्द ही अपने यात्रियों की सुविधा के लिए एक बड़ा कदम उठाने जा रहा है जिसके तहत रेलवे के जनरल श्रेणी के टिकट अब बैंकों में भी मिलेंगे. रेलवे के एक अधिकारी मुताबिक, इस साल अप्रैल तक भारतीय स्टेट बैंक से इस योजना को लेकर करार हो जाएगा. इसके बाद 'क्रिस' की मदद से ट्रायल शुरू होगा क्योंकि बैंक व रेलवे की व्यवस्था क्रिस ही संभालती है.
रेलवे बैंक से लोगों को टिकट देने के लिए दो तरह की योजना पर विचार-विमर्श कर रही है. पहला रेलवे बैंक परिसर में ऑटोमेटिक टिकट वेंडिंग मशीन लगा सकती है या तो बैंकों के एटीएम में सुधार कर रेलवे टिकट का ऑपशन अपडेट होंगे.

बता दें कि, रेलवे बोर्ड ने अगस्त 2016 में इस योजना पर काम शुरू किया था, जो अब अपने अंतिम पड़ाव में है. इस योजना को लेकर भारतीय स्टेट बैंक और रेलवे में बातचीत चल रही है. हालंकि टाटा नगर (जमशेदपुर) रेलवे स्टेशन पर इसी तरह के दो सीओएटीवीएम भी लगे हुए हैं, जिनसे यात्री नोट, सिक्के और स्मार्ट कार्ड के जरिए जनरल टिकट ले सकते हैं. यहाँ रोजाना 15 हजार से भी ज्यादा जनरल टिकट बिकते हैं. वहीँ मानगो के बस स्टैंड पर भी यात्रियों की सुविधा के लिए जन साधारण टिकट केंद्र खोला गया है.

गौतलब है कि, इस योजना से जनता को काफी फायदा होगा. अब लोगों को टिकट काउंटर में लम्बी-लम्बी लाइनों में नहीं लगना पड़ेगा, साथ ही टिकट के आभाव में ट्रेन भी नहीं छूटेगी.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top