Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

बनारस में PUBLIC TOILET ढूंढना हुआ आसान, MOBILE APP करेगा मदद

 Anurag Tiwari |  2017-01-31 10:31:25.0

बनारस में PUBLIC TOILET ढूंढना हुआ आसान, MOBILE APP करेगा मदद

तहलका न्यूज ब्यूरो
वाराणसी. धर्म नगरी आने वाले पर्यटकों को अब स्वच्छता और डिजिटल मिशन का अनूठा संगम देखने को मिलेगा. आम बनारसी और बनारस आने वाले टूरिस्ट की यह शिकायत है कि शहर में पता नही लगता की नजदीक में टॉयलेट कहाँ पर स्थित है. वाराणसी में स्वच्छता के लिए चलाये जाने वाले अभियान के बाद यह मांग और तेजी से उठी कि पहले शहर में पर्याप्त संख्या में टॉयलेट हों फिर खुले में लघुशंका करने वालों की धर-पकड़ हो.



इन्हीं समस्याओं को ध्यान में रखते हुए एक मोबाइल एप्लीकेशन डेवलपमेंट कंपनी ने एक मोबाइल एप डेवलप किया है, जो जीपीएस के जरिए नजदीकी टॉयलेट की सटीक लोकेशन बता देगा. यह एप इंग्लिश और हिंदी दोनों में जानकारी देगा.


म्युनिसिपल कमिश्नर हरी प्रताप शाही ने बताया कि बाहर निकले लोगों की सबसे बड़ी समस्या है कि अगर रास्ते में नेचर्स कॉल आ जाए तो उन्हें टॉयलेट की लोकेशन पता नहीं होती और उनके लिए बड़ी असहज स्थिति बन जाती है. साथ ही कई लोग लघुशंका के लिए खुले स्थानों का अप्रयोग करते हैं जो कि गलत है. ऐसे में यह एप उन्हें नजदीकी टॉयलेट की लोकेशन बताएगा.


उन्होंने बताया कि अभी इस एप में बनारस शहर के 155 टॉयलेट्स की लोकेशन की जानकरी फीड की गई है, जल्द ही इस एप में बानारस शहर के सभी यूरीनल्स की लोकेशन भी फीड कर दी जाएगी. म्युनिसिपल कमिश्नर ने अपील की कि ज्यादा से ज्यादा लोग इस एप का इस्तेमाल करें ताकि स्वच्छ काशी मिशन को सफलतापूर्वक पूरा किया जा सके.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top