Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

मोदी सरकार की नई पहल: मरीजों की शिकायतों की सुनवाई के लिए बनेगा न्यायाधिकरण

 Sonalika Azad |  2017-03-17 03:21:36.0

मोदी सरकार की नई पहल: मरीजों की शिकायतों की सुनवाई के लिए बनेगा न्यायाधिकरण

तहलका न्यूज़ ब्यूरो.

नई दिल्ली. बीमारी से जूझ रहे मरीजों की शिकायतों की भी सुनवाई के लिए न्यायाधिकरण (ट्रिब्यूनल) का गठन किया जाएगा. दरअसल, गुरुवार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने संसद के दोनों सदनों में नई राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति पेश की गई. जिसमे इस तरह इलाज और सभी चिकित्सा सुविधाओं के मानकीकरण के लिए अलग-अलग संगठन बनाया जाएगा. अभी तक सिर्फ दवाओं के मानकीकरण की व्यवस्था है.


दरअसल, गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने संसद के दोनों सदनों में नई राष्ट्रीय स्वास्थ्य नीति पेश की. एक दिन पहले कैबिनेट ने इसे मंजूरी दी है. इसमें सभी के लिए प्राथमिक चिकित्सा सेवाओं को सुनिश्चित करने का भरोसा दिलाया गया है. अब सरकार का जोर सिर्फ इलाज मुहैया करवाने की बजाय बचाव और स्वस्थ्य जीवनशैली को बढ़ावा देने पर भी होगा. इसी तरह पारंपरिक चिकित्सा पद्धतियों को भी मुख्यधारा के इलाज के साथ शामिल किया जाएगा. स्कूलों और कार्यस्थलों पर योग को बढ़ावा दिया जाएगा.


इससे स्वास्थ्य पर केंद्र और राज्य सरकारों के खर्च को तेजी से बढ़ाया जाएगा. नई नीति के मुताबिक वर्ष 2025 तक इसे बढ़ा कर सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के 2.5 फीसदी तक कर लिया जाएगा, जो अभी 1.4 फीसदी ही है. हालांकि इसके लिए केंद्र सरकार को अपने खर्च में प्रति वर्ष 20 फीसदी की रफ्तार से बढ़ोतरी करनी होगी और राज्यों को 25 फीसदी की रफ्तार से. जबकि इस समय केंद्र सरकार सिर्फ 10 फीसदी की दर से इस पर खर्च बढ़ा रहा है और राज्य 20 फीसदी की दर से.




Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top