Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जानिए देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग के बारे में, आम लोगों के सफ़र को भी करेगी आसान

 Sonalika Azad |  2017-03-19 04:42:49.0

जानिए देश की सबसे लंबी सड़क सुरंग के बारे में, आम लोगों के सफ़र को भी करेगी आसान

तहलका न्यूज़ ब्यूरो.
श्रीनगर.
जम्मू-कश्मीर में बनी देश की सबसे लंबी हाइवे सुरंग जल्द ही ट्रैफिक के लिए खुलने वाली है. कंपनी ने इसके लिए ट्रायल रन शुरू कर दिए हैं. सुरंग की लंबाई 9.2 किलोमीटर है. इस महीने के अंत तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा इसका उद्घाटन किए जाने की संभावना है. सुरंग पर निगरानी के लिए एक ऑपरेशन रूम बनाया गया है. हर 75 मीटर की दूरी पर एक के हिसाब से कुल 124 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं.


इस सुरंग से गुजरने पर एक तरफ के लिए छोटे मोटर वाहनों को 55 रुपये, मध्यम वाहनों को 90 रुपये और बस-ट्रक को 190 रुपये टोल टैक्स देना होगा. इसके शुरू होने के बाद नेशनल हाईवे-1A पर ट्रैफिक स्मूद होगा और जम्मू से श्रीनगर के सफर में ढाई घंटे की बचत होगी.


खास बात यह है कि इस सुरंग के खुलने के बाद जम्मू-कश्मीर राज्य की दोनों राजधानियों जम्मू और श्रीनगर के बीच यात्रा के समय में ढाई घंटे की कमी आएगी. इसके बनने के बाद चेनानी और नशरी के बीच की दूरी 41 किलोमीटर से घटकर 10.9 किलोमीटर रह जाएगी. इस सुरंग का परिचालन करने वाली कंपनी इंफ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आईएलएंडएफएस) कंपनी के परियोजना निदेशक जे. एस. राठौड़ ने कहा, इस सुरंग पर आधिकारिक परीक्षण व्यस्त और सामान्य समयावधि में नौ मार्च और 15 मार्च के बीच सफलतापूर्वक पूरा किया गया.





Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top