Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

लो आ गये 2000 के भी नकली नोट

 shabahat |  2017-02-13 17:08:02.0

लो आ गये 2000 के भी नकली नोट


नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नोटबंदी जैसा बड़ा फैसला लिया लेकिन नकली नोटों के नेटवर्क को नहीं तोड़ पाये. प्रधानमंत्री ने 8 नवम्बर की रात अचानक 500 और 1000 के नोट यह कहते हुए बंद करने का एलान किया था कि जो नये नोट जारी किये जा रहे हैं उनमें इतने सेक्योरिटी फीचर्स हैं कि उनकी नक़ल संभव नहीं होगी. अभी नोटबंदी से व्यापारियों को मिले ज़ख्म सूख भी नहीं पाये थे कि पाकिस्तान ने 2000 के नकली नोट छाप दिये. एनआईए और बीएसएफ ने 2000 के 40 नकली नोट बरामद भी किये हैं. बताया जाता है कि पाकिस्तान में छापे गये इन नोटों को तस्करों ने भारत-बांग्लादेश बॉर्डर के ज़रिये भारत में भेजना भी शुरू कर दिया है. एक अंग्रेज़ी अखबार के मुताबिक नकली नोट छापने वाले इतने शातिर हैं कि उनके नकली नोट में भारतीय रिज़र्व बैंक द्वारा डाले गये 17 सेक्योरिटी फीचर्स में से 11 सेक्योरिटी फीचर मौजूद हैं. यह नकली नोट इतनी सफाई से बनाये गये हैं कि इन्हें पहचानना बहुत मुश्किल बात है. आशंका है कि बहुत जल्द भारतीय बाज़ारों में नकली 2000 के नोट प्रचलन में आ जायेंगे.

बीती 8 फरवरी को पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में अजीजुर्रहमान नाम के एक व्यक्ति को 2000 रूपये के 40 नकली नोटों के साथ पकड़ा गया. तभी यह खुलासा हुआ. उसने बताया कि यह नोट पाकिस्तान में आईएसआई की मदद से छापे गये हैं और एक नकली नोट 500 से 600 रुपये में हासिल हो जाता है.

नये नोटों में तमाम सेक्योरिटी फीचर्स का बहुत प्रचार किया गया था लेकिन भारत में नोट छापने वाले भारत प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के अधिकारियों ने यह मानने से इनकार किया है कि नये नोटों में अतिरिक्त फीचर भी हैं. उनका कहना है कि इन नोटों में भी पुराने 500 और 1000 के नोटों जैसे ही फीचर हैं. उन्होंने बताया कि नोटबंदी का फैसला पांच महीने पहले लिया गया था और हमें इतना समय नहीं मिला कि हम अतिरिक्त सेक्योरिटी फीचर्स को तैयार कर पाते.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top