Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

केंद्र उठाने जा रहा है व्यापारियों के खिलाफ ये बड़ा कदम

 Avinash |  2017-02-28 15:50:43.0

केंद्र उठाने जा रहा है व्यापारियों के खिलाफ ये बड़ा कदम

तहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. देश में आर्थिक सुधारों के लिए प्रतिबद्ध नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार एक और बड़ा कदम उठाने जा रही है. गौरतलब है कि आठ नवंबर 2016 को कालेधन के खिलाफ कार्रवाई करते हुए सरकार ने 500 और 1000 के नोटों को चलन से बहार कर दिया था. इसी क्रम में अब केंद्र सरकार ने छह से सात लाख शेल कंपनियों को बंद करने का मन बना लिया है. सरकार ये कदम कंपनियों द्वारा मनी लॉंड्रिंग की रोक के लिए उठा रही है. सूत्रों के मुताबिक इन कंपनियों ने अपने बैंक खातों में नोटबंदी के बाद काफी तादात में धन जमा किया था.

एक सीनियर आयकर अधिकारी ने बताया कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने ऐसी कंपनियों के बारे में जानकारियां जुटाई हैं, जिन्होंने नोटबंदी के बाद बैंकों में बड़े पैमाने पर रकम जमा कराई है. 8 नवंबर को नोटबंदी के बाद से 30 दिसंबर तक नागरिकों और कंपनियों को 500 और 1000 रुपये के पुराने नोटों को बैंकों में जमा कराने का वक्त दिया गया था. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का कहना है कि रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज के समक्ष रिटर्न फाइल न करने की वजह से ये कंपनियां पहले से ही राडार पर थीं.

बता दें कि 15 लाख रजिस्टर्ड कंपनियों में से 40 फीसदी कंपनियां ऐसी हैं जिन पर मनी लॉंड्रिंग का संदेह है और ऐसी कंपनियों को तलाशना आसान नहीं है. सरकार ने इस कार्य के लिए कई एजेंसियों मसलन सेबी, आरबीआई, आईबी और कॉर्पोरेट अफेयर्स मिनिस्ट्री को काम पर लगाया है जिसकी अगुवाई सीबीडीटी कर रहा है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top