Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

RBI कर्मचारियों ने गवर्नर को लिखी चिट्ठी कहा 'अपमानित' महसूस कर रहे हैं

 Ashwin Pratap |  2017-01-14 04:58:52.0

RBI कर्मचारियों ने गवर्नर को लिखी चिट्ठी कहा

तहलका न्यूज़ ब्यूरो

नई दिल्ली. नोटबंदी के बाद कई अर्थशास्त्रियों और राजनीतिक दलों ने आरबीआई की आलोचना किया और वहीँ पर केंद्रीय बैंक के कर्मचारियों ने भी सवाल उठाए हैं. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के कर्मचारियों ने गवर्नर उर्जित पटेल को चिट्ठी लिखी है. पटेल को भेजी चिट्ठी में कर्मचारियों ने लिखा है कि नोटबंदी के बाद घटनाक्रमों से वो खुदको अपमानित महसूस कर रहे हैं.

गवर्नर को भेजी गई चिट्ठी में कर्मचारियों ने लिखा है नोटबंदी की प्रक्रिया के परिचालन में कुप्रबंधन और सरकार की ओर से करेंसी के संयोजन हेतु अलग से अफसर की नियुक्ति करना, केंद्रीय बैंक की स्वायत्ता को चोट पहुंचाई गई है. पत्र में लिखा है कि इस मिस-मैनेजमेंट के कारण आरबीआई की स्वायत्तता और छवि को इतना ज्यादा नुकसान पहुंचा है कि उसे ठीक कर पाना आसान नहीं है.

गौरतलब है कि आरबीआई कर्मचारी संघ ने आरबीआई के कुप्रबंधन और सरकार द्वारा करेंसी संयोजन के लिए वित्त मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी की नियुक्ति को जबरदस्त अतिक्रमण बताते हुए यूनाइटेड फोरम ऑफ रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एंड इम्पलाइज ने गवर्नर उर्जित पटेल को पत्र लिखा है.

पत्र में लिखा कि रिजर्व बैंक की दक्षता और स्वतंत्रता वाली छवि उसके कर्मचारियों के दशकों की मेहनत से बनी थी, लेकिन इसे एक झटके में ही खत्म कर दिया गया. यह अत्यंत क्षोभ का विषय है.

बता दें कि इस पत्र पर ऑल इंडिया रिजर्व बैंक इम्पलाइज एसोसिएशन के समीर घोष, ऑल इंडिया रिजर्व बैंक वर्कर्स फेडरेशन के सूर्यकांत महादिक, ऑल इंडिया रिजर्व बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के सीएम पॉलसिल और आरबीआई ऑफिसर्स एसोसिएशन के आरएन वत्स के हस्ताक्षर हैं.

घोष और महादिक ने पत्र लिखने की पुष्टि की है. स्मरण रहे कि इससे पहले आरबीआई के तीन पूर्व गवर्नर मनमोहन सिंह (पूर्व प्रधानमंत्री), वाईवी रेड्डी और विमल जालान ने रिजर्व बैंक के कामकाज के तरीकों पर भी सवाल उठाया था.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top