Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

सरकारी कागजों में भी भगत सिंह को शहीद का दर्जा दिलायेगी केंद्र सरकार

 Vikas tiwari |  2017-03-28 04:35:13.0

सरकारी कागजों में भी भगत सिंह को शहीद का दर्जा दिलायेगी केंद्र सरकार

तहलका न्यूज़ ब्यूरों

नई दिल्ली. केंद्र सरकार भगत सिंह को आजादी के कई वर्षों बाद वो सम्मान देने जा रही है जिसके वो सच के हक़दार थे और आजाद भारत में भी उन्हें वो मुकाम न दे कर सरकारों ने शाहिदें-आजम भगत सिंह के साथ अन्याय किया है. आप को बता दें कि 2016 में आर.टी.आई. के माध्यम से पता चला था कि आज भी भगत सिंह को सरकारी दस्तावेजों में शहीद नहीं माना जाता है.

केंद्र सरकार क्रांतिकारी भगत सिंह, सुखदेव और राजगुरु को दस्तावेजों में शहीद मानने की तैयारी में जुट गई है. इसके लिए गृह मंत्रालय ने काम शुरू कर दिया है. गृह राज्य मंत्री हंसराज गंगाराम अहीर ने इससे जुड़ी रिपोर्ट मांगी. उन्होंने हमसे संबंधित दस्तावेज खासतौर पर आर.टी.आई. की प्रति और इस पर राज्यसभा की कार्रवाई का ब्यौरा लिया। मंत्रालय के अधिकारियों से भी रिपोर्ट ली है.

इससे पहले मनमोहन सरकार ने राज्यसभा में माना था कि वह भगत सिंह को शहीद मानती है और उन्हें शहीद का दर्जा देती है लेकिन इसके बाद भी सरकारी दस्तावेजों में सुधार कर भगत सिंह को शहीद नहीं माना. उन्होंने बताया कि

2013 और 2016 में इस बाबत डाली गई आर.टी.आई. के जवाब और राज्यसभा की कार्रवाई के आधार पर केंद्र सरकार फैसला लेगी. अहीर ने कहा कि अब गृह मंत्रालय सभी जगहों पर रिकार्ड में सुधार करवाने का काम करेगा.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top