Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जानिए कितना सुरक्षित है आपका व्हाट्सएप

 Avinash |  2017-01-15 11:39:23.0

जानिए कितना सुरक्षित है आपका व्हाट्सएप


तहलका न्यूज़ ब्यूरो
नई दिल्ली. सोशल मीडिया के इस दौर में हमारी निजता और सुरक्षा को लेकर हमेशा ही आशंका बनी रहती है. अब एसा ही एक और चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. जिसे जानकार आप हैरान हो जाएंगे. जी हाँ, एक अंग्रेजी समाचार पत्र की रिपोर्ट में बताया गया है कि व्हाट्सएप के जरिए भेजे गए एनक्रिप्टेड संदेशों को बीच में ही पढ़ा जा सकता है.

इस रिपोर्ट में कहा गया कि व्हाट्सएप में एक सुरक्षा संबंधी चूक है जिसके कारण फेसबुक के कर्मचारी व अन्य लोग इसके एनक्रिप्टेड संदेशों को पढ़ सकते हैं या उसे बाधित कर सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि जिस तरह की ए्क्रिरप्शन पॉलिसी फेसबुक ने व्हाट्सएप के लिए तैयार की है, उससे ऐसा किया जा सकता है.

हालांकि व्हॉट्सएप ने इन खबरों को खारिज कर दिया है. व्हॉट्सएप ने कहा कि साल 2016 के अप्रैल से ही व्हाट्सएप कॉल और संदेश शुरू से अंत तक डिफॉल्ट रूप से एनक्रिप्टेड होते हैं. एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन का मतलब है कि मैसेज केवल सेंडर और रिसीवर के द्वारा ही पढ़ा जा सकता है.

दरअसल साइबर सिक्योरिटी पर काम करने वाले कैलिफोर्निया यूनिवर्सटी के शोधकर्ता टोबिस बॉएल्टर का कहना है कि फेसबुक ने व्हाट्सएप के सिगनल प्रोटोकॉल में बदलाव किया है. इस बदलाव की वजह से फेसबुक का कोई भी कर्मचारी व्हाट्सएप पर सभी मैसेज को आसानी से पढ़ सकता है. अगर कोई सरकार इस तरह की जानकारी मांगती है, तो फेसबुक उसको आसानी से दे सकता है. इसके बाद से सवाल उठने लगे कि इस तरह तो सरकार किसी की भी जासूसी कर सकती है, जो कि निजता का उल्लंघन है.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top