Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

यूपी में कांवड़ यात्रा पर आतंकी हमले का खतरा

 Sabahat Vijeta |  2016-07-16 13:56:19.0

kanwar


सहारनपुर. उत्तर प्रदेश में कांवड़ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा को लेकर आला अधिकारियों की नींद उड़ी हुई है। खुफिया विभाग ने सहारनपुर व मुजफ्फरनगर सहित कई जिलों में कांवड़ यात्रा के दौरान आंतकवादी हमले की आशंका जताई है। सूचना के मद्देनजर राज्य के पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) एस.जावीद अहमद ने आला अधिकारियों को सतर्क रहने के आदेश दिए हैं।


जिले के पुलिस अधिकारियों की मानें तो कांवड़ यात्रा के मद्देनजर शहर के तमाम चौराहों, खासकर कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाले चौराहों पर लगे सीसीटीवी कैमरे की जांच की जा रही है। यह परखा जा रहा कि कैमरे दुरुस्त हैं या नहीं। पुलिस लाइन में एक नियंत्रण कक्ष बनाया गया है, जहां से शहर भर की गतिविधियों पर नजर रखी जाएगी।


यात्रा पर पैनी नजर रखने के लिए कई जगहों पर ड्रोन कैमरे भी इस्तेमाल में लाए जाएंगे। पुलिस के जवान कैंपों में रुकने वाले कांवड़ियों की वीडियोग्राफी भी करेंगे, ताकि किसी अप्रिय घटना के बाद संदिग्धों की पहचान की जा सके।


संवेदनशील क्षेत्रों के अलावा चौराहों पर भी बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात रहेंगे। पुलिस रात में भी कांवड़ मार्ग पर गश्त करेगी। कांवड़ मार्ग पर जगह-जगह अस्थाई पुलिस चौकियां बनेंगी। बड़ी संख्या में सादी वर्दी और कांवड़ियों के वेश में भी पुलिसकर्मी तैनात रहेंगे।


यात्रा के दौरान प्रत्येक वर्ष शहर और शहर के बाहर देहरादून रोड पर कांवड़ियों की सेवा के लिए शिविर लगाए जाते हैं। इस बार भी शिविर लगाने वालों की बड़ी संख्या है। शिविरों में विशेष सतर्कता के लिए एसएसपी ने विशेष योजना तैयार की है।


सहारनपुर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रदीप कुमार यादव ने कहा कि कांवड़ यात्रा को लेकर पुलिस प्रशासन पूरी तरह सतर्क है। यात्रा के लिए सुरक्षा योजना तैयार की जा चुकी है। किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पुलिस को दिशा-निर्देश दे दिए गए हैं।


गौरतलब है कि पिछले दिनों प्रमुख सचिव (गृह) देवाशीष पांडा और डीजीपी एस.जावीद अहमद ने गाजियाबाद में उत्तराखंड और दिल्ली के अधिकारियों के साथ बैठक कर कांवड़ यात्रा की तैयारियों पर चर्चा की थी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top