रेलवे से मुख्यमंत्री सचिवालय तक का अमित सिंह का सफ़र

 2017-04-14 08:22:47.0

रेलवे से मुख्यमंत्री सचिवालय तक का अमित सिंह का सफ़र

तहलका न्यूज ब्यूरो

लखनऊ. इंडियन रेलवे स्टोर सर्विसेज के 2002 बैच के अधिकारी अमित सिंह मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विशेष सचिव बनाये गए हैं. अमित सिंह अभी तक लखनऊ के क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी थे.
अमित सिंह के नियुक्ति के पीछे केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह की बड़ी भूमिका रही है. गोरखपुर में पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी रहे अमित सिंह ने अंतर विभागीय प्रतिनियुक्तियों की सीढियां केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद तेजी से चढ़ी. केंद्र में जनरल वीके सिंह ने जब विदेश मंत्रालय में अपना कार्यभार सम्हाला तो 2016 में अमित सिंह को बतौर उप निदेशक विदेश मंत्रालय में बुला लिया. इसके बाद उन्हें लखनऊ का क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नियुक्त कर दिया गया.

जनरल वीके सिंह की बीते दिनों लखनऊ यात्रा के दौरान भी बेहद करीबी माने जाने वाले अमित सिंह उनके साथ ही दिखाई दिए थे और उसके कुछ ही दिनों बाद प्रतिनियुक्ति पर उनकी तैनाती मुख्यमंत्री सचिवालय में हो गयी. योगी आदित्यनाथ जनरल वीके सिंह का बहुत सम्मान करते हैं.

क्रिकेट खेलने के शौक़ीन इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में आइआइटी मुंबई से परास्नातक करने के बाद अमित सिंह स्टोर सेवा के माध्यम से `भारतीय रेल सेवा` में आए. उनकी पहली तैनाती मुख्य भंडार नियंत्रक कार्यालय में सहायक सामग्री प्रबंधक के रूप में हुई. वह मुख्य भंडार नियंत्रक के सचिव भी रहे. वर्ष 2008 में उन्होंने पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी का कार्यभार ग्रहण किया. चार वर्ष तक इस पद पर कार्य करने के बाद उन्होंने महाप्रबंधक के सचिव के रूप में कार्य किया.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top