Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

गन्ना किसानों के समस्त बकाया का भुगतान 31 जुलाई तक करने का निर्देश 

 Sabahat Vijeta |  2016-06-20 16:17:20.0

cm-lakheempur-1




  • मुख्यमंत्री ने सीतापुर-लखीमपुर खीरी 4-लेन मार्ग का शिलान्यास किया

  • अभी तक प्रदेश के 75 में से 49 जनपदों को 4-लेन मार्ग से जोड़ा जा चुका है

  • लखीमपुर खीरी जनपद के विकास के लिए लगभग 873 करोड़ रूपये की 153 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास

  • समाजवादी सरकार के प्रयास से दुधवा नेशनल पार्क की स्थिति बेहतर हुई

  • लखीमपुर शहर में भी बिजली के तारों को भूमिगत किया जाएगा

  • प्रत्येक गरीब परिवार को समाजवादी पेंशन का लाभ दिलाने के लिए समाजवादी सरकार प्रयासरत

  • मुख्यमंत्री द्वारा ‘विकास की ओर बढ़ते कदम’ स्मारिका का विमोचन किया गया


cm-lakheempur


लखनऊ. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि गन्ना किसानों के समस्त बकाया का भुगतान प्रत्येक दशा में 31 जुलाई, 2016 तक कराया जाना सुनिश्चित कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि समाजवादी विकास के रास्ते पर चलने वाले लोग है और इस रास्ते को कभी नहीं छोडेंगे, क्योंकि यही रास्ता प्रदेश में तरक्की और खुशहाली ला सकता है।


मुख्यमंत्री आज आज जनपद लखीमपुर खीरी में सीतापुर-लखीमपुर खीरी 4-लेन मार्ग के शिलान्यास सहित जिले के विकास के लिए लगभग 873 करोड़ रुपए लागत की 153 परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास करने के बाद एक जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। इस मौके पर उन्होंने राज्य सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को लाभान्वित भी किया।


cm-lakheempur-2


जनसभा में अपने सम्बोधन में मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि समाजवादी सरकार सभी जिला मुख्यालयों को 4-लेन मार्ग से जोड़ने के लिए कृतसंकल्प है। सड़क निर्माण समाजवादी सरकार इतना ध्यान इसलिए दे रही है, क्योंकि सड़क विकास का बड़ा माध्यम है। सड़क बनने से यात्रा सुखद और सुरक्षित ही नहीं होती, बल्कि यातायात की रफ्तार भी बढ़ती है। यह रफ्तार अर्थव्यवस्था की रफ्तार को भी बढ़ा देती है। अमेरिका के विकास के बारे में जानकार कहते हैं कि अमेरिका ने सड़के बनायीं और सड़कों ने अमेरिका को बना दिया। वाराणसी से सोनभद्र, बाबतपुर से भदोही, हमीरपुर से कालपी, मुरादाबाद से सम्भल, बहराइच से श्रावस्ती आदि नये 4-लेन बनी सड़कों का उदाहरण देते हुए उन्होंने कहा कि अभी तक प्रदेश के 75 में से 49 जनपदों को 4-लेन मार्ग से जोड़ा जा चुका है। लखनऊ-सीतापुर-लखीमपुर को जोड़ने वाली इस सड़क से दुधवा और पीलीभीत को भी जोड़ा जाएगा, जिससे आवागमन आसान होगा तथा लखीमपुर और जंगलों का विकास होगा।


श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने प्रदेश के विकास के लिए हर क्षेत्र में काम किया है। किसानों को कृषि से सम्बन्धित हर सम्भव सहायता दी गई है। उनके लिए पानी की मुफ्त व्यवस्था की गई है। ऐसा इन्तजाम किया गया है कि नहरें साफ-सुथरी रहें और पानी खेत तक पहुंचे। बीज, उर्वरक, कीटनाशक आदि कृषि निवेशों की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। प्रदेश सरकार ने लगातार ऐसे इन्तजाम किए हैं कि राज्य में उद्यमी आकर उद्योग और कारखाने लगायें, जिससे रोजगार के बेहतर अवसर मुहैया हो सके। समाजवादी सरकार द्वारा निःशुल्क लैपटाॅप और कन्या विद्याधन का वितरण किया गया है। समाजवादी पेंशन योजना के माध्यम से गरीब महिलाओं की बड़ी सहायता की गई है। समाजवादी पेंशन के लाभार्थियों की संख्या 45 लाख से बढ़ाकर 55 लाख कर दी गयी है। प्रदेश सरकार की कोशिश है कि आने वाले समय में प्रत्येक गरीब परिवार को समाजवादी पेंशन का लाभ दिया जा सके।


cm-lakheempur-3मुख्यमंत्री ने कहा कि बिजली आपूर्ति की व्यवस्था को बेहतर किया गया है। बिजली का उत्पादन भी बढ़ाया गया है। ग्रामीण इलाकों में बेहतर बिजली आपूर्ति के लिए सब स्टेशन बनवाने और नये तार बिछाने का काम कराया गया है। समाजवादी सरकार ने सर्वाधिक संख्या में सबस्टेशन बनवाकर गांवों में बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित की है। सभी विभागों में भर्ती की कारवाई शुरू की गई है। पुलिस विभाग में भर्ती कीे प्रक्रिया को सरल बनाया गया है। यह प्रक्रिया आसान इसलिए की गई है कि पुलिस फोर्स की कमी को पूरा किया जा सके। करीब 40 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती की जा चुकी है। लगभग 30 हजार पुलिसकर्मियों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है।


श्री यादव ने कहा कि समाजवादी सरकार ने सत्ता में आते ही अपने चुनाव घोषणा पत्र को लागू किया है। देश में काम कर रही अन्य सरकारों से तुलना करने पर भी पता चलता है कि प्रदेश सरकार जनता से किए गये वादों को पूरा करने में यकीन रखती है। उन्होंने कहा कि लखीमपुर प्रदेश का महत्वपूर्ण जिला है। यहां पर काफी बड़ी संख्या में किसान भाई रहते हैं। शारदा कैनाल से आने वाला पानी कई बार आस-पास की खेतों और फसलों को बरबाद कर देता था। वर्तमान सरकार ने सत्ता में आते ही नहरों से सिल्ट निकलवा कर और बांध में ठोकर बनवाकर समस्या के निस्तारण का काम किया है।


मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार के प्रयास से दुधवा नेशनल पार्क की स्थिति बेहतर हुई है। प्रदेश सरकार द्वारा दुधवा नेशनल पार्क में भी ठहरने और कैंटीन की बेहतर व्यवस्था के साथ काफी विकास कराया गया है, जिससे यहां आने वाले पर्यटकों की संख्या में भी लगातार बढ़ोत्तरी हुई है। उन्होंने कहा कि बेहतर बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए आजमगढ़ और मऊ की भांति लखीमपुर शहर में भी बिजली के तारों को भूमिगत किया जाएगा।


cm-lakheempur-4


श्री यादव ने इस अवसर पर 50 मेधावी छात्र छात्राओं को लैपटाॅप, 20 मेधावी छात्राओं को कन्या विद्या धन, श्रम विभाग के 558 पंजीकृत श्रमिकों को साइकिल, 500 नए लाभार्थियों को समाजवादी पेंशन, 100 लाभार्थियों को राष्ट्रीय पारिवारिक लाभ, 100 मेधावी थारू जनजातीय छात्राओं को साइकिल, 44 निःशक्तजन को ट्राईसाइकिल, 50 लाभार्थियों को पोषाहार किट, 10 लाभार्थियों को लोहिया ग्रामीण आवास, 50 लाभार्थियों को आम आदमी कृषक दुर्घटना पट्टा, 46 गरीब रिक्शा चालकों को बैट्री चालित रिक्शा, कौशल विकास मिशन अंतर्गत प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले 100 युवक युवतियों को प्रमाण पत्र तथा 350 प्रशिक्षार्थियों को वर्दी वितरित की।


इसके अलावा, 50 लाभार्थियों को राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन अंतर्गत सीआईएफ एवं आरएफ के चेकों का वितरण, 100 कृषि से सम्बन्धित योजनाओं का किट, 10 लाभार्थियों को कामधेनु/मिनी/माइक्रो डेयरी के स्वीकृत पत्र, 100 लाथार्थियों को जननी सुरक्षा/चश्मा का वितरण तथा अन्य लाभार्थीपरक योजनाओं से लाभान्वित 25 लाभार्थियों को स्वरोजगार योजनाअंतर्गत ऋण स्वीकृत पत्र भी वितरित किए।


इस अवसर पर मुख्यमंत्री द्वारा ‘विकास की ओर बढ़ते कदम’ स्मारिका का विमोचन किया गया। जनसभा को कारागार मंत्री बलवंत सिंह रामूवालिया और सांसद रविप्रकाश वर्मा ने सम्बोधित किया।


इस मौके पर राज्य सरकार में मंत्रिगण, सांसद, विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण, शासन-प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी तथा अनेक गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।


श्री यादव द्वारा लोकार्पित परियोजनाएं खीरी लगुचा मार्ग का चौड़ीकरण एवं सुदृढीकरण कार्य, रामपुर गोकुल गाॅंव से गुरूद्वारा होते हुए ऐंठापुर सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य, श्मशानघाट से बेलूडीह होते हुए महेवागंज दुबग्गा सम्पर्क मार्ग का निर्माण, शारदा सिंचाई विभाग के अन्तर्गत खीरी मुख्य नहर की पटरी का सुदृढीकरण कार्य, नोखेपुरवा, शाहूपुर, बलारपुर, गुलतीपुरवा सम्पर्क मार्ग, खीरी मोहम्मदी मार्ग पर सरायन नाले के ऊपर लघु सेतु का निर्माण कार्य, खैरटिया स्टेशन पशु चिकित्सालय से मलागर फार्म तक मार्ग निर्माण कार्य, ढ़खेरवा गिरजापुरी मार्ग के पठाननपुरवा सम्पर्क मार्ग का निर्माण कार्य।


राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान, निघासन का भवन निर्माण। जिला महिला चिकित्सालय में प्रशासनिक ब्लाक, वार्ड ब्लाक, रैन बसेरा निर्माण कार्य। माॅडल स्कूल लुधौरी निघासन का निर्माण कार्य। डाॅ. अम्बेडकर पार्क के निकट से सदर स्कूल चौराहे तक हाटमिक्स प्लाण्ट से सड़क चौड़ीकरण/पुनर्निर्माण, नौरंगाबाद चौराहा पुलिया से शाहपुरा कोठी चौराहे तक हाटमिक्स् सड़क निर्माण कार्य, दुःखहरण नाथ मन्दिर तिराहे से जीजीआईसी होते हुए कचेहरी रोड़ कम्पनी बाग चौराहे तक हाटमिक्स रोड का पुनर्निर्माण कार्य हैं।


मुख्यमंत्री द्वारा शिलान्यास की गई परियोजनाएं जनपद लखीमपुर-खीरी व जनपद सीतापुर में बिलरायां पनवारी मार्ग (राज्य मार्ग सं0-21) के किलोमीटर -57 से किलोमीटर -98 तथा नेपालापुर बिजवार मार्ग (अन्य जिला मार्ग) के कि.मी.-1, 2, 3 का 2-लेन से 4-लेन में चौड़ीकरण व सुदृढीकरण का कार्य। जनपद लखीमपुर-खीरी में सिसैया-धौरहरा निघासन पलिया धनौराघाट पूरनपुर मार्ग (राज्य मार्ग संख्या-101) के किमी.-32 से 46 (850) में चौड़ीकरण एवं सृदृढीकरण (लम्बाई 15.100किमी.) कार्य। महंगापुर से विशेनपुरी (बलुआ) तक सम्पर्क मार्ग निर्माण कार्य, ब्लाक नकहा में मझरा पटना मार्ग पर बैजनाथपुरवा गांव के पास चौका नदी के सेतु, पहुॅंच मार्ग, अतिरिक्त पहुॅंच मार्ग एवं सुरक्षात्मक कार्य, बड़ागाॅंव-मितौली मार्ग का सुदृढीकरण का कार्य, ममरी-पड़सर वाया रोशननगर मार्ग के सुदृढीकरण का कार्य। जनपद लखीमपुर-खीरी के विकास खण्ड पलिया के चन्दन चौकी में थारू शिल्प ग्राम का निर्माण कार्य। गढ़ी रोड़ निकट रामनाथ चक्की से विद्युत पावर हाउस, ब्रज भवन होते हुए पालिका सीमा तक हाटमिस्क प्लान्ट से सड़क चौड़ीकरण/पुनर्निर्माण कार्य, इमली चौराहे से मेला मैदान चौराहे तक हाटमिक्स सड़क पुनः निर्माण/चौड़ीकरण कार्य, रेलवे स्टेशन गेट से हीरालाल धर्मशाला तक नाली तथा इण्टरलाकिंग निर्माण कार्य, मो. गंगोत्रीनगर में रघुनाथ हास्पिटल से संजय राय के मकान तक नाली एवं इण्टरलाकिंग कार्य। विभिन्न स्थानों पर अल्पसंख्यक समुदाय के कब्रिस्तानों की चहारदीवारी का निर्माण कार्य। अल्पसंख्यकों हेतु शैक्षिक सहभागिता एवं उन्नयन योजनान्तर्गत माॅडल इण्टर कालेज की स्थापना ग्राम किरयारा ब्लाक पसगवां तहसील मोहम्मदी एवं माॅंडल इण्टर कालेज की स्थापना ग्राम गरदहा ब्लाक कुम्भी तहसील गोला हैं।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top