Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

जन्माष्टमी स्पेशल: आज 5242 साल के हो जाएंगे कन्हैया

 Girish Tiwari |  2016-08-25 04:10:15.0

kanha

तहलका न्‍यूज ब्‍यूरो
मथुुरा:
देशभर में जन्माष्टमी की धूम है। कृष्ण लला के स्वागत के लिए तमाम मंदिरों में भजन-कीर्तन का दौर जारी है। भगवान श्रीकृष्ण इस साल 5242 साल के हो जाएंगे और 5243 वें वर्ष मे प्रवेश करेंगे।

ज्योतिष गणित के अनुसार भगवान कृष्ण द्वापर के अंत में धरती पर 125 वर्ष तक रहे। कलियुग की आयु 5117 वर्ष बताई गई है। अगर इन दोनोंं को जोड़ लिया जाए तो कन्हैया की उम्र का पता चलता है। भगवान श्रीकृष्ण द्वापर के अंत में धरती पर 125 वर्ष तक रहे उनकी इस आयु 5117 वर्ष को जोड़ दिया जाए तो भगवान श्रीकृष्ण इस साल धरती पर अपने जीवन काल का 5242 वां वर्ष पूर्ण कर लेंगे। अाज कन्हैया 5243 वें वर्ष मे प्रवेश करेंगे। ज्योतिष गणित से इस बात की पुष्टि होती है। प्राचीन निर्भय सागर पंचांग मे भी इस गणित का उल्लेख है।


इस बार की कृष्ण जन्माष्टमी इसलिए खास है क्योंकि यह अष्टमी और उनके जन्म नक्षत्र रोहिणी के पावन संयोग में मनेगा। चन्द्रमा अपनी वृष राशि में गोचर कर रहा है। पूरे 52 साल बाद ऐसा पावन संयोग बन रहा है। ग्रहों के विशेष संयोग के साथ भगवान का जन्मोत्सव मनेगा। ऐसा योग 52 साल पहले 1958 में बना था।

चन्द्रमा पृथ्वी के सबसे अधिक नजदीक है, इसलिए चन्द्रमा का प्रभाव भी पृथ्वी पर अधिक पड़ता है और जब चन्द्रमा अपनी उच्च राशि में होकर बलवान हो तो पृथ्वी वासियों के लिए विशेष लाभकारी होता है। ऐसे समय में किये गये जप, तप, दान, पुण्य व उपाय आदि मनुष्य की मनोकामनायें पूर्ण करते है।

बताते चले कि अष्टमी तिथि 25 अगस्त को रात्रि 8.13 बजे तक रहेगी। इससे पूरे समय अष्टमी तिथि का प्रभाव रहेगा। इस बार श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव का पर्व 52 साल बाद अनूठा संयोग लेकर आ रहा है जब माह, तिथि, वार और चंद्रमा की स्थिति वैसी ही बनी है, जैसी कृष्ण जन्म के समय थी।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top