Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

पेंशनरों के लिए सेवा पोर्टल लांच करेंगे जेटली

 Abhishek Tripathi |  2016-09-13 02:53:40.0

arun-jaitleyनई दिल्ली : केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली बुधवार को महालेखा परीक्षक कार्यालय के नए परिसर के उद्घाटन के साथ ही पेंशनधारियों की समस्याओं के समाधान के लिए पेंशनधारी सेवा पोर्टल लांच करेंगे। जेटली 14 सितंबर को राष्ट्रीय राजधानी में महालेखा परीक्षक (सीजीए), कार्यालय के नए परिसर 'महालेखा नियंत्रक भवन' का उद्घाटन करेंगे। समारोह की अध्यक्षता वित्त राज्यमंत्री (व्यय) अर्जुन राम मेघवाल करेंगे। समारोह में मंत्रालयों के सचिव और भारत सरकार के वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।


केंद्रीय वित्तमंत्री इस अवसर पर पेंशनधारी सेवा पोर्टल लांच करेंगे। यह महालेखा परीक्षक कार्यालय द्वारा शुरू की गई डिजिटल इंडिया की नई पहल है। यह पोर्टल केंद्रीय पेंशन लेखा कार्यालय (सीपीएओ) द्वारा विकसित किया गया है और इस पर पेंशन मामलों की स्थिति और केंद्रीय मंत्रालयों, विभागों तथा बैंकों की पेंशन भुगतान प्रक्रियाओं की जानकारी मिलेगी। पेंशनधारी सेवा पोर्टल से पेंशन पानेवाले लोगों की शिकायतों का तेजी से समाधान होगा।

इस अवसर पर महालेखा नियंत्रक परीक्षक कार्यालय और इंस्टीट्यूट ऑफ इंटरनल ऑडिटर्स (आईआईए) के बीच सहमति ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। सहमति ज्ञापन का उद्देश्य भारत सरकार के मंत्रालयों और विभागों की आंतरिक लेखा प्रणाली को मजबूत बनाना है।

नए भवन की डिजाइन और निर्माण का काम केंद्रीय लोक निर्माण विभाग द्वारा किया गया है। यह भवन हरित भवन तथा ऊर्जा संरक्षण मानकों पर खरा है। सौर ऊर्जा का लाभ लेने के लिए ग्रिड एकीकृत सौर पैनल प्रणाली लगाने की योजना है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top