आईपीएल9 : खिताब के लिए भिड़ेंगे 'बेंगलोर- हैदराबाद'

 2016-05-28 18:30:25.0

201604292058135564_IPL-match-between-Bangalore-and-Hyderabad_SECVPF
बेंगलुरू. तकरीबन दो महीने से चल रहे इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण को अपना विजेता रविवार को मिल जाएगा। खास बात यह है कि इस बार उसे एक नया विजेता मिलेगा क्योंकि फाइनल में पहुंचने वाली दोनों टीमें अब तक ट्रॉफी तक नहीं पहुंच सकी हैं। एम.चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जाने वाले लीग के फाइनल मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें खिताबी भिंड़त के लिए मैदान पर उतरेंगी।


2009 और 2011 में खिताब हासिल करेन से चूक गई बेंगलोर इस बार विराट कोहली की कप्तानी में अपना पहला खिताब हासिल करने की पूरी कोशिश करेगी। वहीं, डेविड वार्नर के नेतृत्व में पहली बार फाइनल में पहुंची हैदराबाद की आंखों में भी जीत का ही सपना होगा।

लीग चरण के शुरुआती दौर में निरंतरता की कमी के कारण पिछड़ी बेंगलोर ने अपने अंतिम मैचों में बेहतरीन खेल का प्रदर्शन कर फाइनल में जगह बनाई है। इसमें कप्तान कोहली ने अहम योगदान दिया है।

उन्होंने अपने बल्ले से लगातार रन बरसाकर टीम को तीसरी बार फाइनल में पहुंचाया है। कोहली ने अभी तक इस सत्र में चार शतक और छह अर्धशतक के साथ 919 रन बनाए हैं। इसमें अब्राहम डिविलियर्स ने भी उनका भरपूर साथ दिया है। उन्होंने अभी तक एक शतक और छह अर्धशतक की मदद से 682 रन बनाए हैं।

इन दोनों के अलावा क्रिस गेल ने देर सबेर ही सही बल्ले से रन बनाने शुरू कर दिए हैं। वहीं, लोकेश राहुल और शेन वाटसन ने टीम के मध्यक्रम को मजबूती प्रदान की है और निचले क्रम में सचिन बेबी ने अहम पारियां खेल बताया है कि वह टीम को किसी भी स्कोर तक पहुंचा सकते हैं।

रविवार को होने वाला फाइनल इस आईपीएल के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आक्रमण और सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजी आक्रमण के बीच होने वाला मुकाबला है।

हैदराबाद के पास भुवनेश्वर कुमार, मुस्ताफिजुर रहमान और बरेंदर सरन की तिकड़ी है जिसने अपनी कसी हुई गेंदबाजी के कारण बल्लेबाजों के लिए रन बनाना मुश्किल कर दिया है तो साथ ही विकेट लेने में भी अहम भूमिका निभाई है।

चोटिल आशीष नेहरा की गैरमौजूदगी में इन तीनों ने टीम की गेंदबाजी को बखूबी संभाला है। भुवनेश्वर ने अभी तक 23 विकेट अपने नाम किए और वह इस सत्र में गेंदबाजों की सूची में शीर्ष पर बने हुए हैं। रहमान के नाम 16 विकेट हैं।

वहीं, बेंगलोर के लिए उसकी गेंदबाजी ही अब तक कमजोर कड़ी थी, लेकिन पिछले कुछ मैचों में वाटसन और युजवेंद्र चहल ने जिस तरह का प्रदर्शन किया है उससे कप्तान कोहली को राहत मिली है। दोनों ही गेंदबाजों के नाम अब तक 20-20 विकेट हैं। इंग्लैंड के क्रिस जोर्डन ने भी इनका साथ दिया है और अंतिम ओवरों में टीम के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

हैदराबाद की बल्लेबाजी कप्तान वार्नर के जिम्मे होगी। दूसरे क्वालीफायर मैच में उन्होंने नाबाद 93 रनों की पारी खेल टीम को फाइनल का टिकट दिलवाया। वह इस सत्र में रन बनाने के मामले में कोहली के बाद दूसरे स्थान पर हैं।

वार्नर के अलावा उनेक सलामी जोड़ीदार शिखर धवन ने उनका अच्छा साथ दिया है। धवन ने इस आईपीएल में 473 रन बनाए हैं। टीम के मध्यक्रम की जिम्मेदारी युवराज सिंह, मोइसिस हेनरिक्स, केन विलियमसन, दीपक हुड्डा, नमन ओझा के जिम्मे है। इन सभी ने टीम को कभी निराश नहीं किया है।

अपनी बल्लेबाजी से ज्यादा गेंदबाजी पर टिकी हैदराबाद को उम्मीद होगी की रहमान चोट से वापसी कर गेंदबाजी का जिम्मा संभालें। वह दूसरे क्वालीफायर में मांसपेशियों में खिंचाव के कारण नहीं खेल पाए थे। उनकी जगह न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बाउल्ट को टीम में चुना गया था। अगर रहमान फिट नहीं होते हैं तो बाउल्ट उनकी जगह फाइनल में खेल सकते हैं।

अपने पहले आईपीएल खिताब के लिए दोनों टीमें पूरी ताकत झोंकने को तैयार हैं।

टीमें (संभावित) :

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), आशीष रेड्डी, रिकी भुई, बिपुल शर्मा, ट्रेंट बाउल्ट, बेन कटिंग, शिखर धवन, मोएसिस हेनरिक्स, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, अभिमन्यु मिथुन, इयोन मोर्गन, मुस्ताफिजुर रहमान, नमन ओझा, विजय शंकर, कर्ण शर्मा, बरेंदर सरन, त्रिमालसेट्टी सुमन, आदित्य तारे, केन विलियमसन और युवराज सिंह।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर : विराट कोहली (कप्तान), शेन वाटसन, स्टुअर्ट बिन्नी, केन रिचर्डसन, सैमुएल बद्री, ट्रेविस हेड, प्रवीण दुबे, विक्रमजीत मलिक, इकबाल अब्दुल्ला, सचिन बेबी, अक्षय कारनेवार, विकास टोकस, लोकेश राहुल, परवेज रसूल, अबु नेचीम, हर्षल पटेल, श्रीनाथ अरविन्द, वरुण एरॉन, युजवेन्द्र चहाल, अब्राहम डिविलियर्स, डेविड वीज, एडम मिलने, क्रिस गेल, क्रिस जॉर्डन।

Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top