IPL 2016 : मुंबई इंडियंस की दिल्ली डेयरडेविल्स पर बड़ी जीत

 2016-05-16 02:26:38.0

Krunal-Pandya-620x400तहलका न्यूज ब्यूरो

विशाखापट्टनम: कृणाल पंड्या के आलराउंड खेल और जसप्रीत बुमराह की धारदार गेंदबाजी से मुंबई इंडियंस ने आज यहां दिल्ली डेयरडेविल्स को खेल के हर विभाग में बौना साबित करके 80 रन की दमदार जीत दर्ज की और नौवें इंडियन प्रीमियर लीग के प्लेआफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को जीवंत रखा। तीसरे नंबर पर उतरे कृणाल ने केवल 37 गेंदों पर सात चौकों और छह दर्शनीय छक्कों की मदद से 86 रन बनाए। इस बीच उन्होंने मार्टिन गुप्टिल (42 गेंदों पर 48 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 8.2 ओवर में 98 रन की साझेदारी की।


कप्तान रोहित शर्मा (21 गेंदों पर 31 रन) ने इससे पहले टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई थी, जबकि आखिर में जोस बटलर (नाबाद 18) और अंबाती रायुडु (नाबाद 13) ने 13 गेंदों पर 32 रन जोड़े, जिससे मुंबई ने चार विकेट पर 206 रन का बड़ा स्कोर खड़ा किया। बड़े लक्ष्य के सामने दिल्ली की टीम शुरू में ही दबाव में आ गई और आखिर में उसकी टीम 19.1 ओवर में 126 रन पर ढेर हो गई। उसके तीन बल्लेबाज दोहरे अंक में पहुंचे, जिनमें से क्विंटन डिकॉक ने सर्वाधिक 40 रन बनाए, लेकिन वह फिर से अंपायर के गलत फैसले का शिकार बने।

बुमराह ने 13 रन देकर तीन विकेट लिए, जबकि पंड्या ने गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया और 15 रन देकर दो विकेट हासिल किए। मुंबई के लिए यह मैच करो या मरो जैसा था, लेकिन उसने इसमें बड़ी जीत से प्लेआफ की अपनी उम्मीदों को बनाए रखा। मुंबई के अब 13 मैचों में 14 अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में तीसरे स्थान पर आ गया है। डेयरडेविल्स के अब 11 मैचों में 12 अंक हैं और वह पांचवें स्थान पर खिसक गया है। उसे आगे बढ़ने के लिए बाकी मैचों में अच्छा प्रदर्शन करना होगा।

बाद में डेयरडेविल्स ने बड़े लक्ष्य के सामने शुरू में ही मयंक अग्रवाल (आठ) करूण नायर (आठ) और संजू सैमसन (छह) के विकेट गंवा दिए। डिकॉक ने अब तक एक छोर संभाले रखा था, लेकिन मुंबई को यह बड़ा विकेट कृणाल पंड्या ने दिलाया। विकेटकीपर बटलर और पंड्या की अपील पर अंपायर ने डिकॉक को कैच आउट दे दिया। हालांकि रीप्ले से लग रहा था गेंद ने बल्ले का स्पर्श नहीं किया था। डिकॉक ने अपनी चार चौके और दो छक्के लगाए। ऋषभ पंत (23) ने हरभजन सिंह पर छक्के से शुरूआत की और फिर पंड्या पर दो चौके लगाए। बुमराह ने हालांकि जेपी डुमिनी (नौ) और पंत को लगातार गेंदों पर आउट करके दिल्ली की हार तय कर दी।

क्रिस मौरिस (20) ने हार के अंतर को कम करने की कोशिश की, लेकिन उनके रन आउट होने से डेयरडेविल्स की अपने रन रेट को बेहतर बनाए रखने की उम्मीदों को भी झटका लगा। इससे पहले बाएं हाथ के बल्लेबाज कृणाल पंड्या ने दिल्ली के तुरूप के इक्के मिश्रा को विशेष तौर पर निशाना बनाया। इस लेग स्पिनर पर उन्होंने तीन चौके और इतने ही छक्के लगाए। इनमें से पारी के 16वें ओवर में लांग आन और मिडविकेट पर लगाए गए दोनों छक्के दर्शनीय थे। मिश्रा ने चार ओवर में 42 रन दिए, जिनमें से 33 रन अकेले कृणाल ने बनाए।

रोहित और गुप्टिल ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़कर टीम को अच्छी शुरूआत दिलाई। रोहित ने नदीम पर दो और मौरिस पर एक छक्का जड़कर दिखा दिया था कि वह अच्छी लय में हैं। मिश्रा ने उन्हें आउट करके डेयरडेविल्स को पहली सफलता दिलाई। उनकी लेग ब्रेक को रोहित ने कट किया, लेकिन प्वाइंट पर ऋषभ पंत ने डाइव लगाकर उसे कैच में बदल दिया। गुप्टिल ने अपने मिजाज के विपरीत क्रीज पर टिकने में समय लगाया। उन्होंने मौरिस पर कवर में छक्का जड़कर हाथ खोले।

पारी के 12वें ओवर के बाद जब ताहिर छोर बदलकर गेंदबाजी करने आये तो उन्होंने उनकी पहली दो गेंदों को छक्के के लिए भेजा। जहीर को आखिर में खुद गेंद संभालनी पड़ी और उन्होंने गुप्टिल को अर्धशतक पूरा नहीं करने दिया। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ने लंबा शॉट खेलने के प्रयास में मिडआफ पर कैच दिया। कीरोन पोलार्ड केवल तीन रन बना पाए। मौरिस ने कृणाल को आउट करने के बाद उसी ओवर में इस कैरेबियाई आलराउंडर को भी पवेलियन भेजा। आखिरी में रायुडु ने ताहिर तो बटलर ने मौरिस का गेंदबाजी विश्लेषण बिगाड़ा।

Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top