Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आईपीएल 9: कोलकाता को हरा दूसरे क्वालीफायर में पहुंची हैदराबाद 

 2016-05-26 02:16:11.0

Sunrisers-Hyderabad-players-celebrate
दिल्ली. गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण के एलिमिनेटर मुकाबले में बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को 22 रनों से हरा कर दूसरे क्वालीफायर में प्रवेश कर लिया।

फिरोज शाह कोटला मैदान पर खेले गए मैच में हैदराबाद ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता को 163 रनों का लक्ष्य दिया था, जिसे कोलकाता हासिल नहीं कर पाई और 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 140 रन ही बना सकी।


हैदराबाद के सबसे सफल गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार रहे। उन्होंने चार ओवरों में 19 रन देकर तीन विकेट लिए। उनके अलावा मोइसिस हेनरिक्स ने तीन ओवरों में महज 17 रन देकर दो विकेट हासिल किए। बरेंदर सरन और बेन कटिंग को भी एक-एक विकेट मिला। मुस्तफिजुर रहमान ने भी शानदार गेंदबाजी की, लेकिन वह विकेट लेने में कामयाब नहीं रहे। कोलकाता की तरफ से मनीष पांडे ने सबसे ज्यादा 36 रन बनाए।

हैदराबाद ने युवराज सिंह के 44 रनों की बदौलत 20 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 162 रन बनाए थे।

लक्ष्य का पीछा करने उतरी कोलकाता को सरन ने दूसरे ओवर में पहला झटका दिया। उन्होंने रॉबिन उथप्पा (11) को 15 के कुल स्कोर पर पवेलियन भेजा। इसके बाद मैदान पर आए कोलिन मुनरो (16) ने कप्तान गौतम गंभीर (28) के साथ दूसरे विकेट के लिए 38 रनों की साझेदारी कर टीम को 53 के स्कोर तक पहुंचाया।

मुनरो को युवराज ने शानदार थ्रो कर पवेलियन लौटाया। मुनरो के बाद गंभीर भी पवेलियन लौट गए। कोलकाता को यूसुफ पठान (2) से काफी उम्मीदें थीं, लेकिन वह कुछ खास नहीं कर सके और भुवनेश्वर ने हेनरिक्स की गेंद पर उनका शानदार कैच पकड़ कर उन्हें पवेलियन भेजा।

69 के स्कोर पर चार विकेट खो चुकी कोलकाता को अब मनीष और सूर्यकुमार यादव (23) की जोड़ी से ही जीत की उम्मीद थी। दोनों ने कोलकाता की उम्मीद को बनाए रखते हुए पारी को आगे बढ़ाया और पांचवें विकेट के लिए 30 गेंदों में 46 रन जोड़े।

जब लग रहा था कि यह जोड़ी कोलकाता को जीत दिला देगी तभी हेनरिक्स ने यादव को शिखर धवन के हाथों कैच करा टीम को बड़ी सफलता दिलाई। यादव जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 115 रन था।

टीम के खाते में 10 रन ही जुड़े थे कि भुवनेश्वर ने मनीष को भी पवेलियन भेज दिया। मनीष जब आउट हुए तब टीम को 16 गेंदों में 38 रनों की जरूरत थी, लेकिन हैदराबाद की कसी हुई गेंदबाजी के कारण टीम जरूरी रन नहीं बना पाई और मैच हार गई। हेनरिक्स को अपने हरफनमौला खेल की बदौलत मैन ऑफ द मैच चुना गया।

इस जीत के साथ ही हैदराबाद की टीम दूसरे क्वालीफायर में पहुंच गई हैं, जहां वह शुक्रवार को गुजरात लायंस के खिलाफ फाइनल में जगह बनाने उतरेगी।

इससे पहले, टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी हैदराबाद को दूसरे ओवर में पहला झटका लगा। मोर्ने मोर्केल ने इन-फॉर्म बल्लेबाज धवन (10) को 12 रनों के कुल स्कोर पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद कप्तान डेविड वार्नर (28) ने हेनरिक्स (31) के साथ दूसरे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी कर टीम को शुरुआती झटके से उबारा।

इससे पहले दोनों टीमों के बीच हुए मैच के हीरो कुलदीप यादव इस मैच में भी हैदराबाद के लिए खतरा साबित हुए। उन्होंने 10वें ओवर में पहले वार्नर को पवेलियन भेजा। इसके बाद अगली ही गेंद पर हेनरिक्स को डग आउट में बैठने पर मजबूर कर दिया।

दो लगातार झटकों से एक बार फिर संकट में दिख रही हैदराबाद को युवराज और दीपक हुड्डा (21) ने संभाला। दोनों अच्छी तरह जम चुके थे, लेकिन तभी दोनों के बीच रन लेने में गलतफहमी हुई और हुड्डा पेवलियन लौट गए।

कुलदीप एक बार फिर हैदराबाद के लिए सरदर्द बने। उन्होंने अगले ओवर में बेन कटिंग को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया।

इसके बाद युवराज ने कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन वह अपने अर्धशतक से छह रन से चूक गए। उन्हें जेसन होल्डर ने 19वें ओवर में पवेलियन भेजा। युवराज जब आउट हुए तब टीम का स्कोर 145 रन था।

बिपुल शर्मा (नाबाद 14) ने मोर्केल द्वारा फेंके गए आखिरी ओवर में दो छक्के लगाकर टीम को 162 के स्कोर तक पहुंचाया। कोलकाता की तरफ से कुलदीप ने सबसे ज्यादा तीन विकेट लिए। उनके अलावा मोर्केल और होल्डर ने दो-दो विकेट लिए। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top