Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आईपीएल 9: फाइनल में जगह बनाने उतरेंगे हैदराबाद और गुजरात

 Vikas Tiwari |  2016-05-26 19:17:01.0

download (10)

नई दिल्ली.  गुजरात लायंस और सनराइजर्स हैदराबाद की टीमें शुक्रवार को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के दूसरे क्वालीफायर मैच में फिरोशाह कोटला मैदान पर आमने-सामने होंगी। दोनों ही टीमों का लक्ष्य पहली बार फाइनल में जगह बनाना होगा। लीग दौर में अंक तालिका में शीर्ष पर रहने वाली गुजरात को पहले क्वालीफायर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था। अगर वह शुक्रवार को हैदराबाद को हरा देती है तो फाइनल में उसे एक बार फिर बेंगलोर के खिलाफ खेलना होगा।


लीग दौर में चौथे स्थान पर रहने वाली हैदराबाद ने एलिमिनेटर में बुधवार को कोलकाता नाइट राइडर्स को हराकर दूसरे क्वालीफायर में जगह बनाई है। सनराइजर्स की टीम 2013 से आईपीएल में खेल रही है, लेकिन अभी तक एक भी बार फाइनल में नहीं पहुंच सकी है। आने वाले शुक्रवार को उसके पास पहली बार फाइनल खेलने का सुनहरा मौका है। लीग दौर में हैदराबाद ने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर गुजरात को दोनों मुकाबलों में हराया था।

टीम की बल्लेबाजी का दारोमदार कप्तान डेविड वार्नर और सलामी बल्लेबाज शिखर धवन के कंधों पर होगा। दोनों ही बल्लेबाज अभी तक टीम की बल्लेबाजी की धुरी बने हुए हैं। वार्नर ने अभी तक 686 रन बनाए हैं तो वहीं, धवन के खाते में 473 रन हैं।

गुजरात को जीतने के लिए इन दोनों ही बल्लेबाजों को जल्द आउट करने की जरूरत होगी। बुधवार को कोलकाता के खिलाफ 30 गेंदों में 44 रनों की पारी खेलने वाले युवराज सिंह का मनोबल काफी बढ़ा होगा। ऐसे में वह किसी भी टीम के लिए बड़ा खतरा बना सकते हैं।

इनके अलावा, केन विलियमसन, दीपक हुड्डा, मोइसिस हेनरिक्स पर भी मध्य क्रम की जिम्मेदारी होगी। हैदराबाद की गेंदबाजी काफी मजबूत है और टीम को उसने काफी सफलता दिलाई है। मुस्तफिजुर रहमान और भुवनेश्वर कुमार ने ना सिर्फ टीम को शुरुआती सफलता दिलाने में मदद की है बल्कि अपनी यॉर्कर गेंदों से अंतिम ओवरों में बल्लेबाजों को रन बनाने से भी रोका है। चोटिल आशीष नेहरा की अनुपस्थिति में पंजाब के बरेंदर सरन ने भुवनेश्वर और रहमान का अच्छा साथ दिया है।

वार्नर ने बुधवार को मैच के बाद कहा था, "गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की है। नेहरा के अनुभव का ना मिल पाना हमारे लिए बड़ा नकुसान है। उनके अनुभव का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन हमारे गेंदबाजों ने अच्छी गेंदबाजी की।"

वार्नर अपनी विपक्षी टीम गुजरात की खतरनाक बल्लेबाजी से अच्छी तरह वाकिफ हैं। गुजरात की बल्लेबाजी की धार ड्वायन स्मिथ, ब्रेंडन मैक्लम, एरॉन फिंच और कप्तान सुरेश रैना से है। इन सभी ने इस सत्र में बताया है कि यह किसी भी गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ आसानी से रन बना सकते हैं।

इनके अलावा दिनेश कार्तिक और ड्वायन ब्रावो ने निचले क्रम में टीम के लिए उपयोगी योगदान दिया है। गुजरात की गेंदबाजी भी अभी तक शानदरा रही है। प्रवीण कुमार, धवल कुलकर्णी, ब्रावो और रविन्द्र जडेजा ने टीम को सफलता दिलाई हैं। टीम के पास इन गेंदबाजों के अलावा शिविल कौशिक और शादाब जकाती के रूप में दो विकल्प हैं।

टीमें (संभावित) :

गुजरात लायंस : सुरेश रैना (कप्तान) सरबजीत लड्डा, अक्षयदीप नाथ, ड्वायन ब्रावो, पारस डोगरा, एकलव्य द्विवेदी, जेम्स फॉल्कनर, एरॉन फिंच, इशान किशन, रविन्द्र जडेजा, शादाब जकाती, दिनेश कार्तिक, शिविल कौशिक, धवल कुलकर्णी, प्रवीण कुमार, ब्रेंडन मैक्लम, प्रदीप सांगवान, जयदेव शाह, उमंग शर्मा, ड्वायन स्मिथ, डेल स्टेन, प्रवीण ताम्बे, एंड्रयू टाय।

सनराइजर्स हैदराबाद : डेविड वार्नर (कप्तान), आशीष रेड्डी, रिकी भुई, बिपुल शर्मा, ट्रेंट बाउल्ट, बेन कटिंग, शिखर धवन, मोइसिस हेनरिक्स, दीपक हुड्डा, सिद्धार्थ कौल, भुवनेश्वर कुमार, अभिमन्यु मिथुन, इयोन मोर्गन, मुस्तफिजुर रहमान, नमन ओझा, विजय शंकर, कर्ण शर्मा, बरेंदर सरन, त्रिमालसेट्टी सुमन, आदित्य तारे, केन विलियमसन और युवराज सिंह।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top