आईपीएल 9: गुजरात ने पुणे को 7 विकेट से हराया 

 2016-04-14 18:36:19.0

CgBVJt_UAAAtOMB



राजकोट, 14 अप्रैल.  एरॉन फिंच (50) और ब्रेंडन मैक्लम (49) की शानदार पारियों की बदौलत गुजरात लॉयन्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के नौवें संस्करण में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। गुजरात ने शुक्रवार को पहली बार आईपीएल मैच की मेजबानी कर रहे सौराष्ट्र क्रिकेट संघ स्टेडियम में खेले गए मैच में राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को सात विकेट से हरा दिया।


पुणे ने गुजरात के सामने 164 रनों की चुनौती रखी थी जिसे उसने 18.1 ओवरों में तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया।

गुजरात की इस जीत में अहम योगदान फिंच और मैक्लम की सलामी जोड़ी का रहा। जिन्होंने पहले विकेट के लिए 8.3 ओवरों में 10 की औसत से 85 रन जोड़ कर जीत की नींव रखी। फिंच ने अपनी पारी में 36 गेंदों का सामना करते हुए सात चौके और दो छक्के लगाए। वहीं अपने अर्धशतक में एक रन से चूकने वाले मैक्लम ने 31 गेंदों का सामना करते हुए तीन छक्के और तीन चौके लगाए।

इस साझेदारी को मुरुगान अश्विन ने तोड़ा। उन्होंने फिंच को इशांत शर्मा के हाथों कैच करा पवेलियन भेजा। फिंच को मैन ऑफ द मैच चुना गया। फिंच के जाने के बाद मैक्लम चौके-छक्कों की बरसात कर रहे थे। उन्हें इशांत ने 13.1 ओवर में 120 के कुल स्कोर पर आउट किया।

इसके बाद कप्तान सुरेश रैना (24) और ड्वेन ब्रावो (नाबाद 22) संभल कर खेलते हुए टीम को जीत के करीब ले गए। रैना को मुरुगान ने 16.1 ओवर में आउट कर अपनी दूसरी सफलता अर्जित की।

जीत की औपचारिकता को ब्रावो ने पूरा किया। उन्होंने 10 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का लगाया। ब्रावो के साथ रविन्द्र जडेजा जिन्होंने विजयी रन बनाया, चार रन पर नाबाद लौटे।

इससे पहले, पुणे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए फाफ डू प्लेसिस (69) के शानदार अर्धशतक की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में पांच विकेट के नुकसान पर 163 रन बनाए।

प्लेसिस के अलावा केविन पीटरसन ने 37 और अजिंक्य रहाणे ने 21 रनों का योगदान दिया।

पहले बल्लेबाजी करने उतरी पुणे को सलामी बल्लेबाज रहाणे और प्लेसिस ने सधी हुई शुरुआत दी। दोनों ने पहले विकेट के लिए 3.5 ओवर में 27 रन जोड़े जिसमें ज्यादा रन रहाणे के थे।

आक्रामक होते जा रहे रहाणे को प्रवीण ताम्बे ने पवेलियन भेजा। इसके बाद पीटरसन और प्लेसिस ने पारी को आगे बढ़ाया। दोनों ने पिच पर जमने के लिए थोड़ा समय जरूर लिया लेकिन उसके बाद लंबे शॉट लगाकर गुजरात के गेंदबाजों को परेशानी में डाले रखा।

दोनों ने दूसरे विकेट के लिए 10.1 ओवर में 86 रन जोड़े। इस साझेदारी को ब्रावो ने तोड़ा। पीटरसन, ब्रावो की स्लोवर वन को भांप नहीं पाए और गेंद उनके बल्ले का किनारा लेकर विकटों पर जा लगी। पीटरसन का विकेट 113 के कुल स्कोर पर गिरा।

प्लेसिस को 132 के कुल स्कोर पर ताम्बे ने अपना दूसरा शिकार बनाया। प्लेसिस ने अपनी पारी में 43 गेंदों का सामना करते हुए पांच चौके और चार छक्के लगाए।

प्लेसिस के जाने के बाद स्टीवन स्मिथ (5) और मिशेल मार्श (7) के विकेट भी जल्दी गिर जाने के बाद पुणे की टीम संकट में थी और उसका 150 के स्कोर तक पहुंचना मुश्किल लग रहा था।

लेकिन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फिनिशर कहे जाने वाले पुणे के कप्तान महेन्द्र सिंह धौनी (नाबाद 22) ने ब्रावो द्वारा फेंके गए पारी के अंतिम ओवर में 20 रन लेकर टीम को 163 के स्कोर तक पुहंचाया। उन्होंने इस ओवर में दो चौके और एक छक्के के साथ तीन बार दो-दो रन लिए।

गुजरात की तरफ से रविन्द्र जडेजा और ताम्बे ने दो-दो विकेट लिए। ब्रावो को एक विकेट मिला। (आईएएनएस)

Tags:    
loading...
loading...

  Similar Posts

Share it
Top