Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

आजमगढ़ में दंगा रोकने के लिए INTERNET सेवाएं बंद

 Tahlka News |  2016-05-16 16:08:42.0

a1तहलका न्यूज ब्यूरो
आजमगढ़. आजमगढ़ दंगे के मद्देनजर उत्तर प्रदेश सरकार ने जिले की इंटरनेट सेवाएं बाधित कर दी है। इसके चलते पूरे जिले का दुनिया से संपर्क कट गया है। उल्लेखनीय है कि आजमगढ़ के खुदादादपुर से शुरू दंगा बीते 48 घंटों में करीब दस किलोमीटर दायरे में फैल चुका है। प्रशासन इसे नियंत्रित करने में विफल है। अतः उसने इंटरनेट सेवाएं बाधित कर दी हैँ। प्रशासन को डर है कि सोशल मीडिया के ज़रिए अफ़वाहें फैलने से स्थिति नियंत्रण से बाहर हो सकती है।


इंटरनेट प्रतिबंधित
सांप्रदायिक तनाव और अफवाह से निपटने के लिए आजमगढ़ में इंटरनेट पर पूरी तरह प्रतिबंध लगा दिया गया है। आइजी एसटीएफ राम कुमार ने बताया कि आजमगढ़ में फिक्स्ड लाइन के ब्रॉडबैंड कनेक्शन और मोबाइल की 2जी, 3जी, 4जी सेवा पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया गया है। एसटीएफ के सूत्रों के अनुसार आजमगढ़ के आसपास जिलों में सोशल मीडिया पर किसी तरह की अफवाह या नफरत फैलाने वाले संदेशों पर नजर रखी जा रही है।


सोशल मीडिया से परेशानी
दरअसल सरकारों को अब सोशल मीडिया से परेशानी होने लगी है। इंटरनेट सेवा बंद करना धारा 144 के तहत निषेधाज्ञा लागू करने देने जैसा हो गया है। अब छोटी-छोटी घटनाओं को लेकर उस शहर की इंटरनेट सेवा बंद कर दी जाती है। गुजरात में तो राजस्व लेखपाल की परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई थीं। फिलहाल उत्तर प्रदेश एसटीएफ की सोशल मीडिया लैब फेसबुक, ट्विटर आदि पर निगरानी है। ऐसे कई मैसेज एसटीएफ ने पकड़े हैं, जिनमें साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाडऩे की कोशिश की जा रही है।


आजमगढ़ के ताजा हालात
आजमगढ़ के फरिहा, बनगांव, फरीदाबाद, खोदादादपुर, संजरपुर, सरायमीर सहित आसपास के लगभग दस किलोमीटर के इलाके में अघोषित बंदी जैसा हाल है। एसटीएफ़, रैपिड एक्शन फ़ोर्स के जवान गश्त कर रहे हैं। एडीजे ला एंड आर्डर दलजीत के अनुसार हालात काबू में है हालांकि लोगों में भय है। अर्धसैनिक बल सहित चौदह कंपनी पीएसी और आसपास के जिलों की फोर्स इलाके में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए तैनात है।


सांसद पहुंचीं खुदादादपुर
लालगंज लोकसभा सीट से भाजपा सांसद नीलम सोनकर अधिकारियों को चकमा देते हुए खुदादादपुर पहुंचीं और पीडि़तों का हाल जाना। प्रशासन ने प्रभावित क्षेत्र में बाहरी लोगों के आने पर रोक लगा रखी है। अफवाहों का बाजार गर्म है।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Top