Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

इन्डो-जर्मन सोसाईटी ने डा. लेनिन को किया सम्मानित, दी आजीवन सदस्यता

 Tahlka News |  2016-06-06 13:16:51.0

lenin award

तहलका न्यूज़ ब्यूरो 

वाराणसी. देश के जाने माने मानवधिकार कार्यकर्त्ता डा. लेनिन रघुवंशी के संघर्षो को देखते हुए जर्मनी की इन्डो-जर्मन सोसाईटी ने आजीवन मानद सदस्यता दे कर सम्मानित किया. डा. लेनिन के साथ ही प्रख्यात सरोद वादक प. विकास महाराज और रूबी राय को भी सोसाईटी ने सम्मानित किया है.
इन्डो-जर्मन सोसाईटी के 50 वीं वर्षगाठ के अवसर पर जर्मनी के रेम्साईड शहर में भारत के तीन व्यक्तियों सुश्री रूबी राय, पण्डित विकास महाराज और डा0 लेनिन रघुवंशी को सम्मानित किया गया.


इन्डो-जर्मन सोसाईटी जर्मनी में भारत की संस्कृति व विभिन्न मुद्दों पर कार्य करने वाली सबसे बड़ी संस्था है पूरे जर्मनी में इसकी 53 स्वतंत्र इकाइयां है जिसमे 3500 से ज्यादा सदस्य है.


रूबी राय जर्मनी में ही निवास करती है और वहाँ पर भारतीय व्यंजनों को स्थापित करने का उत्कृष्ट कार्य किया है.पण्डित विकास महाराज भारत के सुविख्यात सरोद वादक के रूप में जाने जाते है. वाराणसी के ही रहने वाले पण्डित विकास महाराज को यश भारती सम्मान से भी पूर्व में नवाजा गया था.

वाराणसी के ही रहने वाले देश दुनिया में मानवाधिकार कार्यकर्ता के रूप में विख्यात डा. लेनिन रघुवंशी को आजीवन मानद सदस्यता के रूप में यह सम्मान दिया गया. यह सम्मान इन्डो-जर्मन सोसाईटी, रेमसाईड, जर्मनी व रेमसाईड के सिटी काउन्सिल ने मिलकर दिया है .


विदित है कि पण्डित विकास महाराज अपने बच्चो के साथ उस समय रेमसाईड शहर में उपस्थित थे और डा. लेनिन को उनकी अनुपस्थिति में यह सम्मान दिया गया. इस अवसर पर इन्डो-जर्मन सोसाईटी, रेमसाईड व मानवाधिकार जननिगरानी समिति द्वारा संयुक्त रूप से वाराणसी के बघवानाला व सोनभद्र के रौप गाँव में किये गए कार्य की वीडियो व लेनिन रघुवंशी का वीडियो सन्देश दिखाया गया. यह वीडियो जर्मनी के मारियोज व भारत के रोहित कुमार ने संयुक्त रूप में निर्मित किया था.


रेमसाईड के इस कार्यक्रम में इन्डो-जर्मन सोसाईटी के अध्यक्ष व भारत में जर्मनी के पूर्व राजदूत Dr. Hans-Georg Wieck, भारतीय दूतावास फ्रैंकफर्ट की प्रतिनिधि Ms. Soni Dahiya, रेक्सईड शहर के मेयर Mr.Burkhard Mast-Weisz, इन्डो-जर्मन सोसाईटी की अध्यक्षा सुश्री हेलमा रिचा आदि जर्मनी के प्रांतीय सरकार के प्रतिनिधि, शहर के प्रतिष्ठित व्यक्ति और प्रतिष्ठित बैंको के प्रतिनिधि उपस्थित रहे.


विदित है कि जर्मन संसद की उपाध्यक्ष व ग्रीन पार्टी की सुप्रसिद्ध राजनेता सुश्री क्लाउडिया रोथ (Claudia Roth) ने मानवाधिकार जननिगरानी समिति (PVCHR) को फरवरी 2015 में नई दिल्ली में आयोजित रात्रि भोज में जर्मन संसद का स्मृति चिन्ह देकर समिति के कार्यो को सम्मानित किया था.

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top