Breaking News
  • Breaking News Will Appear Here

GOOD NEWS: अब हर 8 कोच की डेमू में लगेंगे 2 एसी कोच

 Anurag Tiwari |  2016-07-07 12:36:44.0

Indian Railway, DEMU, Air Conditioned Coaches, 8 Car Demuतहलका न्यूज ब्यूरो

लखनऊ. अपने काम और बिज़नेस के लिए रोजाना आसपास के शहरों में अप-डाउन करें वाले कम्यूटर्स को इंडियन रेलवे जल्द ही तोहफा देने जा रहा है। इंडियन रेलवे ने अपनी डेमू (डीईएमयू) रेलगाडियों के लिए अब तक का पहला एसी  डिब्‍बा (कार) विकसित किया है। यह डिब्बे जल्द ही देश भर के सभी रूट्स पर चलने वाली डेमू ट्रेनों में लगाये जाएंगे।

अभी तक डीईएमयू रेलगाडियों में केवल नॉन एसी  डिब्‍बे लगाए जाते थे। अब तक के इन पहले एसी डिब्‍बों का निर्माण इंडियन रेलवे के चेन्‍नई आधारित इंटीग्रल कोच फैक्‍टरी (आईसीएफ) में किया गया है। वर्तमान 8 डिब्‍बों की डीईएमयू रेलगाडियों में ऐसे 2 नए बनाए गए एसी डिब्‍बे होंगे। जल्‍द ही ऐसी डीईएमयू ट्रेनें  पैसंजर  सेवाओं के लिए भी प्रारंभ की जाएंगी। इंटीग्रल कोच फैक्‍टरी (आईसीएफ) ने 4 डीईएमयू ट्रेनें  चलाने की योजना बनाई है जिसमें से प्रत्‍येक में दो-दो एसी  डिब्‍बे होंगे। ऐसी ट्रेनें  भविष्‍य में और बनाई जाएं या नहीं, यह पैसन्जर्स से मिलने वाले फीडबैक पर निर्भर करेगा।


ऐसे एसी  डिब्‍बों में 5 आरामदायक शयित कुशन युक्‍त चेयर का प्रावधान होगा जिन्‍हें 73 यात्रियों को बिठाने की कुल क्षमता के साथ प्रत्‍येक पंक्ति ( 2 * 3 की रूपरेखा ) में व्‍यवस्थित किया जाएगा। इन एसी  डिब्‍बों की आंतरिक रूपसज्‍जा इंटरसिटी एसी एक्‍सप्रेस रेलगाडी के डिब्‍बों की तरह होगी। सभी एसी  डिब्‍बे पर्यावरण अनुकूल जैव शौचालयों से सुसज्जित होंगे। इंडियन रेलवे वर्तमान में तीन प्रकार की डीईएमयू रेलगाडियों का संचालन करती है जिनके नाम हैं- 700 हॉर्सपॉवर  के साथ 6 डिब्‍बों की डीईएमयू ट्रेनें , 1400 हॉर्सपॉवर  के साथ 8 डिब्‍बों की डीईएमयू ट्रेनें  और 1600 हॉर्सपॉवर  के साथ 10 डिब्‍बों की डीईएमयू ट्रेनें।

Tags:    

  Similar Posts

Share it
Share it
Share it
Top